logo-image

कोविड 19 वैक्‍सीन का रूस से शुरू किया उत्‍पादन, कही ये बड़ी बात

कोरोना वायरस का कहर पूरी दुनिया में लगातार जारी है. बड़ी संख्‍या में देश और लोग इसके संक्रमण की जद में आ रहे हैं. हालांकि इस बीच राहत की बात यह है कि रूस ने कोविड 19 के इलाज के लिए जो वैक्‍सीन तैयार की है, उसका उत्‍पादन भी अब शुरू हो गया है.

Updated on: 16 Aug 2020, 10:33 AM

New Delhi:

कोरोना वायरस (CoronaVirus) का कहर पूरी दुनिया में लगातार जारी है. बड़ी संख्‍या में देश और लोग इसके संक्रमण की जद में आ रहे हैं. हालांकि इस बीच राहत की बात यह है कि रूस ने कोविड 19 (Covid 19) के इलाज के लिए जो वैक्‍सीन (Corona vaccine) तैयार की है, उसका उत्‍पादन भी अब शुरू हो गया है. यह जानकारी रूप से स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय की ओर से दी गई है. आपको बता दें कि रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन ने मंगलवार को ही इस बात का ऐलान किया था कि कोरोना वायरस के इलाज के लिए दुनिया की पहली वैक्‍सीन रूस ने बना ली है. बड़ी बात यह भी रही कि रूस ने इसका नाम अंतरक्षि सैटेलाइट स्‍पूतनिक वीके नाम पर रखा है. इसके साथ ही रूस से स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री मिखाइल मुराशकों ने यह भी कहा कि रूस पहले अपने नागरिकों को वैक्‍सीन लगाने के बाद इसे दूसरे देशों को भी देगा. साथ ही उन्‍होंने यह भी दावा किया कि वैक्‍सीन की प्रभावशीलता पर संदेह करना ठीक नहीं है. 

यह भी पढ़ें ः कोविड 19: भारत में 63,489 नए मरीज मिले, पिछले 24 घंटे में 944 मौतें

बता दें कि रूस (Russia) कोविड-19 टीके को नियामकीय मंजूरी देने वाला वह पहला देश बन गया है. रूस के स्वास्थ्य मंत्रालय के गामालेया नेशनल रिसर्च सेंटर फॉर एपिडेमियोलॉजी एंड माइक्रोबायोलॉजी द्वारा कोरोना वायरस के टीके को बनाया गया है. वैक्सीन को बनाने वाली रूसी कंपनी का दावा है कि यह टीका दो साल तक वायरस से सुरक्षा प्रदान करेगा. रूसी हेल्थकेयर मंत्रालय के गामाले नेशनल रिसर्च सेंटर फॉर एपिडेमियोलॉजी एंड माइक्रोबायोलॉजी के निदेशक अलेक्जेंडर गिंट्सबर्ग का कहना है कि रूसी वैक्सीन के सुरक्षात्मक गुण दो साल तक बरकरार रहेंगे. एक टीवी चैनल को दिए साक्षात्कार में उन्होंने दावा किया है कि वैक्सीन की प्रभावी अवधि, इसके सुरक्षात्मक गुण कम समय के लिए नहीं हैं. यह 6 महीने या 1 साल के लिए नहीं बल्कि कम से कम 2 साल तक के लिए प्रभावी रहेगी. इससे पहले रूस के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा था कि वैक्सीन के इस्तेमाल का अनुभव उनमें से एक है और यह दर्शाता है कि इसकी प्रतिरक्षा कम से कम दो साल तक रहेगी ही.

यह भी पढ़ें ः कोविड-19 : मेरठ में तीन पुलिसकर्मियों समेत 50 नए मरीज, महिला की मौत

हालांकि इस पर विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) का कहना है कि इस सप्ताह रूस ने जिस टीके को मंजूरी दी है, वह उन 9 में शामिल नहीं है, जिन्हें वह परीक्षण के उन्नत चरणों में मानता है. विश्व स्वास्थ्य संगठन और साझेदारों ने एक निवेश तंत्र के अंतर्गत नौ प्रयोगात्मक कोविड-19 टीकों को शामिल किया है. डब्ल्यूएचओ विभिन्न देशों को 'कोवेक्स सुविधा' के नाम इस निवेश तंत्र से जुड़ने के लिए प्रोत्साहित कर रहा है. यह पहल विभिन्न देशों को टीकों तक शुरुआती पहुंच कायम के लिए उन्हें विकसित करने में निवेश करने तथा विकासशील देशों को वित्तीय मदद पहुंचाने की व्यवस्था प्रदान करती है.