logo-image

चीन में तख्तापलट ? कम्युनिस्ट पार्टी ने तैयार किया अपना नया प्रतिनिधित्व मंडल !

पिछले दो तीन दिन से सोशल मीडिया पर चीन में तख्तापलट की खबरें सामने आ रही है. इसके साथ ही ये भी खबरें आ रही है कि शी को हाउस अरेस्ट कर दिया गया है.

Updated on: 25 Sep 2022, 06:43 PM

बीजिंग :

पिछले दो तीन दिन से सोशल मीडिया पर चीन में तख्तापलट की खबरें सामने आ रही है. इसके साथ ही ये भी खबरें आ रही है कि शी को हाउस अरेस्ट कर दिया गया है. अभी तक कि रिपोर्ट से पता चला है कि जब SCO Summit में जिंपिंग थे तो उसी समय उन्हें  सेना के अध्यक्ष पद से हटा दिया गया था और जब जिंपिंग वापस लौटे तो उन्हें उनके बीजिंग वाले घर में house अरेस्ट कर दिया गया. सुब्रमण्यम स्वामी ने भी ट्वीट कर के इस रियुमर की जांच करने की बात कही. वहीं, दूसरी तरफ चीन से आर्मी का एक 80 किलोमीटर लम्बे काफिले का वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि यह काफिला जिंपिंग के हाउस अरेस्ट के बाद बीजिंग की तरफ बढ़ रहा है. 

सोशल मीडिया पर चल रही अफवाह के बाद बहुत सारे सवाल खड़े हो गए हैं, क्या  जिंपिंग हाउस अरेस्ट है? क्या चीन की आर्मी ने तख्ता पलट कर दिया है ? क्या  जिंपिंग की चीन में पकड़ खत्म हो चुकी है ?  जिंपिंग के अलावा उनके सबसे विश्वासपात्र जर्नल्स की भी अरेस्ट करने की अफवाह फैल रही है.

यह भी पढ़ेंः दिल्ली सल्तनत को चुनौती देने के लिए इनेलो की रैली में जुटे राजनीति के ये दिग्गज खिलाड़ी

इसी के साथ जनरल ली कियाओमिंग के चीन के नए राष्ट्रपति बनने की भी बात सामने आ रही है. पाकिस्तान और म्यांमार की तरह चीन के सोशल मीडिया users ने चीन में तख्तापलट की बात को दुनिया के सामने लाया है , लेकिन अभी तक इसकी आधिकारिक तौर पर कोई पुष्टि नही हुई है. इंटरनेशनल न्यूज एजेंसी AFP ने सोर्सेज के हवाले से जानकारी दी है कि चीन की कम्युनिस्ट पार्टी का कहना है कि कांग्रेस के लिए उनका प्रतिनिधित्व मंडल तैयार है. जिंपिंग के लिए कहा जाता था कि वह अपनी आखिरी सांस तक चीन के शासक बने रहेंगे. ऐसे में स्वाल पैदा होता है कि क्या अब उनका चीन की राजगद्दी से उतरने का समय आ गया है? क्या अब चीन को उनकी तानाशाही से राहत मिलने वाली है ?

चीन में इस तरह की राजनीतिक हलचल उस समय सामने आ रही है, जब चीन में कम्युनिस्ट पार्टी की एक मीटिंग होने वाली है, जिसके बाद माना जा रहा था कि जिम्पिंग अगले पांच साल के लिए फिर से चीन के राष्ट्रपति नियुक्त हो जाएंगे.