logo-image

Coronavirus Vaccine Latest Update: कोरोना वायरस वैक्सीन की सप्लाई की योजना में 150 से अधिक देश हैं शामिल

Coronavirus Vaccine Latest Update: वैक्सीन बनाने के लिए बने गठजोड़ ‘गावी’ ने बुधवार को एक बयान में कहा कि 75 देशों ने कहा है कि वे कम आय वाले ऐसे 90 अन्य देशों के साथ उसकी नयी ‘कोवेक्स फेसिलिटी’ से जुडेंगे जिन्हें टीके मिलने की आस है.

Updated on: 05 Dec 2020, 09:43 AM

लंदन:

Coronavirus Vaccine Latest Update: कोरोना वायरस (Coronavirus Epidemic) के संभावित टीके की आपूर्ति दुनिया के सारे देशों में समान रूप से सुनिश्चित करने के मकसद से शुरू किए गए एक अभियान में 70 से अधिक धनवान देश जुड़ गए हैं. अभियान के तहत संपन्न देश अपने नागरिकों के लिए भी अधिक टीकों (Coronavirus Vaccine) का भंडार जमा कर सकते हैं. वैक्सीन बनाने के लिए बने गठजोड़ ‘गावी’ ने बुधवार को एक बयान में कहा कि 75 देशों ने कहा है कि वे कम आय वाले ऐसे 90 अन्य देशों के साथ उसकी नयी ‘कोवेक्स फेसिलिटी’ से जुडेंगे जिन्हें टीके मिलने की आस है.

यह भी पढ़ें: ब्रिटेन ने Huawei की 5जी तकनीक को प्रतिबंधित करने का फैसला किया

एपी ने इस सप्ताह खबर प्रकाशित की थी कि गावी की पहल से अमीर देश अपने खुद के लिए कोरोना वायरस टीकों (Coronavirus Vaccine Latest News) की आपूर्ति कर सकते हैं वहीं कुछ टीके अधिक संवेदनशील आबादी वाले देशों के लिए रख सकते हैं. गावी के सीईओ सेथ बर्कले ने एक बयान में कहा कि अनेक देश, चाहे वे अपने लिए टीके खरीदने की क्षमता रखते हों या उन्हें मदद की दरकार हो, उनके लिए इस मिशन का उद्देश्य है कि जरूरी टीके मिलना सुनिश्चित हो तथा इस मामले में वे पिछड़े नहीं.

यह भी पढ़ें: बराक ओबामा, बिल गेट्स, नेतन्याहू समेत कई जानी-मानी हस्तियों के ट्विटर अकाउंट हैक, बिटकॉइन स्कैम की कोशिश

कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए विश्व भर में अनेक टीकों पर अनुसंधान चल रहा है. ब्रिटेन, फ्रांस, जर्मनी और अमेरिका जैसे देश टीकों का परीक्षण सफल होने से पहले ही लाखों डोज का ऑर्डर दे चुके हैं. बर्कले ने माना कि टीकों की खरीद के संबंध में कोई प्रणाली नहीं है लेकिन गावी इस संबंध में संभावित समाधानों की दिशा में काम करने के लिए अमीर देशों से बात करेगा.