logo-image

20 साल तक रह सकता है कोरोना....चीन की महामारी रोग विशेषज्ञ का दावा!

ली लानजुआन ने यह कहकर चौंका दिया है कि माइनस 20 डिग्री सेल्सियस तापमान में कोरोना वायरस (CORONAVIRUS) 20 साल तक रह सकता है.

Updated on: 20 Jun 2020, 04:32 PM

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस पूरी दुनिया में तबाही मचाने का सिलसिला जारी रखे हुए हैं. इसे खत्म करने के लिए कई देशों में वैक्सीन पर काम हो रहा है. लेकिन इस बीच ली लानजुआन ने यह कहकर चौंका दिया है कि माइनस 20 डिग्री सेल्सियस तापमान में कोरोना वायरस (CORONAVIRUS) 20 साल तक रह सकता है. जबकि माइनस 4 डिग्री सेल्सियस में कई महीनों तक.

ली लानजुआन चीन (china) की प्रमुख महामारी रोग विशेषज्ञ हैं. ग्लोबल टाइम्स ने अपनी रिपोर्ट में लिखा था कि ली लानजुआन ने कहा है कि कोरोना वायरस ठंड में लंबे वक्त तक रह सकता है. यहीं वजह है कि यह वायरस एक देश से दूसरे देश पहुंच रहा है. कई सामानों को एक देश से दूसरे देश फ्रीजिंग टेंपरेचर में ही भेजा जाता है. यह भी कहा गया कि वायरस के कोल्ड-रेजिस्टेंट होने की वजह से ही चीन के सी फूड मार्केट में कोरोना कई बार पाया जा चुका है.

ली अपने बयान से पलटी

ली लानजुआन का मानना है कि कोरोना वायरस कोल्ड रेजिस्टेंट हैं. जब ग्लोबल टाइम्स में यह रिपोर्ट प्रकाशित हुआ और वायरल हुआ तब ली अपने बयान से पलट गई.

इसे भी पढ़ें: JOB: स्वास्थ्य विभाग में निकली बंपर भर्ती, जल्द करें आवेदन, बस इतने दिन रह गए शेष, यहां है पूरी जानकारी

इधर महामारी एक्सपर्ट के बयान सामने आने के बाद चीनी लोग फ्रोजेन फूड से दूरी बना रहे हैं. चीनी अखबरा के मुताबिक चीन में शुक्रवार को अंडरग्राउंड सी फूड मार्केट से 200 सैंपल लिए गए थे. इनमें से कई सैंपल पॉजिटिव आए. इसके साथ ही  चीन के झीनफडी में आयात किए गए Salmon के चॉपिंग बोर्ड से वायरस मिले हैं. इसके बाद इसके ब्रिकी पर रोक लगा दी गई.

 कोरोना वायरस के कोल्ड-रेजिस्टेंस होने को लेकर अभी और स्टडी करने की जरूरत 

हालांकि ली अपने बयान से पलट गई है. उन्होने कहा है कि इसे तोड़ मड़ोड़ कर पेश किया गया है. उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के कोल्ड-रेजिस्टेंस होने को लेकर अभी और स्टडी करने की जरूरत है.