logo-image

Coronavirus: चीन में कोरोना से बदतर होते हालात, वेतन और दवाइयों के लिए तरसे लोग

चीन में कोराना वायरस के मामलों ने आर्थिक नुकसान पहुंचाया है. यहां के लोगों के पास अब पैसे खत्म हो चुके हैं. वेतन न मिलने के कारण लोग काफी परेशान हैं.

Updated on: 29 Dec 2022, 07:56 AM

नई दिल्ली:

चीन में कोराना वायरस (Coronavirus) के मामलों ने आर्थिक नुकसान पहुंचाया है. यहां के लोगों के पास अब पैसे खत्म हो चुके हैं. वेतन न मिलने के कारण लोग काफी परेशान हैं. हाल ही में सोशल मीडिया पर मेडिकल स्टोर पर लोग दवाई के ​लिए भीख मांगते देखे गए. लोग अपनी सैलरी को लेकर परेशान हैं. वे सड़कों पर उतर आए हैं. इलाज के लिए अस्पतालों के बाहर लोग लाइन लगाए खड़े दिखाई दे रहे हैं. यहां तक की श्मशान घाट में लोग अपने परिजनों के लिए अंतिम संस्कार का इंतजार करते दिखे. 

ट्विटर पर एक वीडियो शेयर किया गया है. इस वीडियो में सादे कपड़ों में एक गार्ड को प्रदर्शन करते हुए देखा गया. इसमें दावा किया गया है कि गार्ड को वेतन न मिलने के कारण वह प्रदर्शन करता दिखाई दिया. वहीं चीन के कई शहरों में लोग सैलरी न मिलने से नाराज हैं. लोग अपनी सैलरी को लेकर हाथों में बैनर लिए प्रदर्शन करते हुए नजर आ रहे हैं. इस प्रदर्शन के साथ सवाल यह उठ रहे हैं कि क्या चीन अपने कर्ज संकट को मिटा पाएगा.

 

ये भी पढ़ें: Corona Booster Dose के नाम पर अकाउंट खाली कर रहे ठग, किया गया अलर्ट

गौरतलब है कि जीरो कोविड नीति के कारण देश की आर्थिक गतिविधियां बेहद सुस्त हैं. इस वजह से प्रांतीय और स्थानीय सरकारों को राजस्व का घाटा भी हुआ है. एक रिपोर्ट के अनुसार, चीन में गैर-वित्तीय क्षेत्र पर कर्ज की मात्रा 51.87 ट्रिलियन डॉलर तक हो चुकी है. यह चीन के सकल घरेलू उत्पाद (GDP) से 295 प्रतिशत से ज्यादा पहुंच गया है. वर्ष 1995 के बाद से चीन पर कभी भी इतना कर्ज नहीं हुआ था. चीन में कोरोना वेरिएंट बीएफ.7 के फैलने के कारण लोग संक्रमित हो रहे हैं. बताया जा रहा है कि यह वेरिएंट तेजी से फैलता है. इसकी वजह से संक्रमण की रफ्तार में तेजी देखने को मिल रही है.