News Nation Logo

Corona Booster Dose के नाम पर अकाउंट खाली कर रहे ठग, किया गया अलर्ट

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 26 Dec 2022, 05:50:39 PM
BOOSTER DOSE

सांकेतिक तस्वीर (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • रोजाना साइबर सेले में आ रही दर्जनो शिकायतें 
  • जरा सी लापरवाही बना सकती है कंगाल, सोच-समझकर उठाएं कॅाल 

नई दिल्ली :  

corona booster dose: रोजाना बढ़ते कोरोना (corona)के मामलों से देश का स्वास्थ्य विभाग ही नहीं बल्कि आम आदमी भी डरा हुआ है. क्योंकि चीन व अन्य देशों से आ रही तस्वीरें बहुत ही डरावनी हैं. साथ ही इंडिया में भी लगातार कोरोना के मामलों (corona cases) में इजाफा हो रहा है. अब इसी को डिजिटली ठगों (digitally thugs) ने हथियार बना लिया है. बुस्टर डोज  (booster dose)के नाम जालसाज सैकड़ों लोगों को कंगाल बना चुके हैं. जिसके बाद साइबर सेल से लेकर कई एजेंसियों ने अलर्ट किया है. ताकि लोगों को फ्रॅाड कॅाल (froad call)के झांसे में आने से बचाया जा सके. यदि आपके पास भी कोई ऐसी कॅाल आए तो सोच-समझकर ही उठाएं. अन्यथा वर्षों की गाढ़ी कमाई खाली हो सकती है.

यह भी पढ़ें : IRCTC: 26 दिसंबर को फिर कैंसिल हुईं 283 ट्रेन, घना कोहरा बना वजह

ये है ठगी का तरीका 
डिजिटली ठग सीधे कॅाल कर आपको हेल्थ विभाग से बोलने का हवाला देंगे. उसके बाद उनकी ओर से पहला सवाल होगा कि, क्या आपने कोविड की दोनों डोज ले ली हैं. जब हां बोल देंगे तो ठग आपसे बुस्टर डोज लेने के लिए अपील करेंगे. जब आप बुस्टर डोज के लिए हां कह देंगे तो आपसे तमाम जानकारी जुटानी शुरू की जाएंगी. उसके बाद आपके मोबाइल बुस्टर डोज बुक कराने की बात कहकर लिंक को क्लिक करने के लिए कहा जाएगा. साथ ही ओटीपी भी पूछा जा सकता है. यदि आप भूल से भी ओटीपी बताते हैं या बताए लिंक को क्लिक करते हैं तो आपका अकाउंट खाली हो सकता है.

दरअसल, एक बार फिर कोरोना ने देश में पैर पसारना शुरू कर दिया है. जिसके चलते देशभर के हेल्थ वर्कर एक बार फिर कोरोना से लड़ने के लिए तैयार हो गए हैं. सरकार ने भी हेल्थ विभाग के चिकित्सकों के साथ हेल्थ वर्करों को भी अलर्ट मोड़ पर रहने के लिए आदेश दिया गया है. वैसे तो देश में लगभग 95 प्रतिशत से ज्यादा लोगों को कोरोना की दोनों डोज लग चुकी हैं. लेकिन इसके  बावजूद भी चिकित्सकों का मानना है कि कोरोना का खतरा अभी टला नहीं है. बस इसी का फायदा डिजिटली ठग उठा रहे हैं.

First Published : 26 Dec 2022, 05:50:39 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो