logo-image

IRCTC: 26 दिसंबर को फिर कैंसिल हुईं 283 ट्रेन, घना कोहरा बना वजह

IRCTC Railway Train Cancelled List: रेलवे को देश की लाइफ लाइन कहा जाता है. जिसमें मामूली परिवर्तन से भी करोड़ों यात्री प्रभावित हो जाते हैं. सोमवार यानि 26 दिसंबर को अचानक 283 ट्रेन रेलवे ने कैंसिल (Railway canceled 283 trains)कर दी.

Updated on: 26 Dec 2022, 05:37 PM

highlights

  • ट्रेनों के अचानक कैंसिल होने से करोड़ों यात्री होंगे प्रभावित 
  • घर से निकलने से पहले जरूर चैक कर लें कैंसिल ट्रेनों की लिस्ट 

नई दिल्ली :

IRCTC Railway Train Cancelled List: रेलवे को देश की लाइफ लाइन कहा जाता है. जिसमें मामूली परिवर्तन से भी करोड़ों यात्री प्रभावित हो जाते हैं. सोमवार यानि 26 दिसंबर को अचानक 283 ट्रेन रेलवे ने कैंसिल (Railway canceled 283 trains)कर दी. जिसके चलते करोड़ों यात्रियों को काफी परेशानी झेलनी पड़ी. हालाकि रेलव ने कैंसिल ट्रेनों की लिस्ट 25 दिसंबर की रात को ही जारी कर दी थी. लेकिन इसके बावजूद भी लाखों यात्रियों को सूचना नहीं मिली. जिसके चलते यात्रियों को काफी यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ा. इतनी बड़ी संख्या में ट्रेनों के कैंसिल होने के पीछे का कारण घना कोहरा (Heavy Fog) ही बताया जा रहा है.

यह भी पढ़ें : Indian Railways: IRCTC ने यात्रियों को दिया तोहफा, चलेंगी 51 स्पेशल ट्रेन

रेलवे नॅाटिफिकेशन के मुताबिक कुल 283 ट्रेनों को कैंसिल किया गया है. जिनमें से लगभग 40 ट्रेनों को रिशेड्यूल किया गया है. जबकि कुछ ट्रेनों को आंतरिक रूप से कैंसिल भी किया गया है. साथ ही इनमें से कुछ ट्रेनों का रूट भी डायवर्ट किया गया है. साथ ही रेलवे ने ये भी साफ किया है कि कैंसिल होने वाली ट्रेनों की संख्या घट व बढ़ सकती है. ज्यादा जानकारी के लिए आप रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट पर भी विजिट कर सकते हैं. या https://enquiry.indianrail.gov.in/mntes पर जाकर भी कैंसिल ट्रेनों का नाम व नंबर देख सकते हैं.

नवंबर माह  से लगातार कोहरे की वजह से ट्रेनें रद्द की जा रही हैं. क्योंकि घने कोहरे के चलते ट्रेनों का रूट क्लियर नहीं होता. जिसके चलते ट्रेन हादसों की संख्या बढ़ जाती है. यात्रियों की सुरक्षा के लिए ही रेलवे को ये कदम उठाना पड़ रहा है. हालांकि रेलवे के इस फैसले से रेलवे को रोजाना काफी रवेन्यू का नुकसान उठाना पड़ रहा है. लेकिन रेलवे के लिए यात्रियों की सुरक्षा सर्वोपरि है. वहीं आपको बता दें कि अचानक ट्रेनों के कैंसिलेशन से लाखों यात्रियों को परेशानी का सामना भी करना पड़ता है.