logo-image

Coronavirus (Covid-19): डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने चीन के साथ व्यापार समझौते पर बातचीत से किया इनकार, जानें वजह

Coronavirus (Covid-19): एक दिन पहले अमेरिका (US) ने बीजिंग को व्यापार युद्ध खत्म करने के लिए इस साल की शुरुआत में हुए समझौते का सम्मान नहीं करने पर बेहद गंभीर परिणाम भुगतने की चेतावनी दी थी.

Updated on: 12 May 2020, 01:08 PM

वाशिंगटन:

Coronavirus (Covid-19): अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने कहा है कि चीन के साथ व्यापार समझौते (US China Trade Deal) पर फिर से बातचीत शुरू करने में उनकी कोई दिलचस्पी नहीं है. इससे एक दिन पहले अमेरिका (US) ने बीजिंग को व्यापार युद्ध खत्म करने के लिए इस साल की शुरुआत में हुए समझौते का सम्मान नहीं करने पर बेहद गंभीर परिणाम भुगतने की चेतावनी दी थी.

यह भी पढ़ें: MSME, रिटेल, कृषि और कॉर्पोरेट सेक्टर को उबारने के लिए सरकारी बैंकों ने बांटे लाखों करोड़ रुपये के कर्ज

ट्रंप का बयान हॉन्गकॉन्ग के साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की उस रिपोर्ट के संदर्भ में आया, जिसमें कहा गया था कि चीन व्यापार समझौते पर फिर से बातचीत करना चाहता है, ताकि इसे बीजिंग के अधिक अनुकूल बनाया जा सके. इस रिपोर्ट के संबंध में ट्रंप से पूछा गया था कि क्या आप ऐसा करने के इच्छुक हैं? इस पर ट्रंप ने सोमवार को कहा कि नहीं. कभी भी नहीं. कुछ हद तक भी नहीं. नहीं, मुझे कोई दिलचस्पी नहीं है. हमने समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं. इस बारे में मैंने भी सुना है. वे अपने लिए एक बेहतर समझौता बनाने के लिए व्यापार वार्ता को फिर से खोलना चाहते हैं. ट्रंप ने कहा कि चीन कई दशकों से अमेरिका का फायदा उठा रहा था, क्योंकि उनके पूर्ववर्तियों ने ऐसा होने दिया.

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस से लड़ाई के लिए सऊदी अरब ने उठाए ये ऐतिहासिक कदम, कई देशों को पीछे छोड़ दिया

उन्होंने कहा कि नहीं, मुझे इसमें कोई दिलचस्पी नहीं है. देखते हैं कि उन्होंने जिस समझौते पर दस्तखत किए हैं, वे उसका पालन करते हैं या नहीं. अमेरिका के वित्त मंत्री स्टीवन म्नुचिन ने चार मई को चेतावनी दी थी कि अगर चीन ने व्यापार समझौते का सम्मान नहीं किया तो इसके गंभीर परिणाम होंगे. ट्रंप पहले भी कह चुके हैं कि अगर चीन ने समझौते का सम्मान नहीं किया और कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Epidemic) के मद्देनजर इसके प्रावधानों का पालन नहीं किया, तो वे इसे रद्द कर देंगे. अमेरिका और चीन के बीच जनवरी में हुए इस समझौते के तहत बीजिंग ने 2020-21 में कम से कम 200 अरब डॉलर से अधिक के अमेरिकी उत्पादों और सेवाओं की खरीद करने पर सहमति जताई थी.