logo-image
लोकसभा चुनाव

Coronavirus: यहां तेजी से फैल रहा कोरोना, कहीं हम पर तो नहीं मंडरा रहा वायरस का खतरा?

Coronavirus Update: एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार यहां 30 प्रतिशत लोगों में श्वसन संक्रमण के केस देखें जा रहे हैं. वहां की हेल्थ मिनिस्ट्री के ताजा आंकड़ों के अनुसार सिंगापुर में हर दिन औसतन 3,000 ऐसे में मामले सामने आ रहे हैं

Updated on: 13 Dec 2023, 07:00 AM

New Delhi:

Coronavirus Update: भारत समेत दुनिया के तमाम देशों में तबाही का पर्याय बना कोरोना वायरस का खौफ अभी भी लोगों में मौजूद है. कोरोना वायरस ( Coronavirus Update ) का जिक्र आते ही लोगों की आंखों के सामने लाशों की ढेर, अस्पताल में बेइंतजामी और रोते-बिलखते लोगों की भयावह तस्वीर तैरने लगती हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि कोरोना वायरस खत्म नहीं हुआ है और दुनिया में कुछ देश ऐसे भी हैं, जहां यह जानलेवा बीमारी फिर से अपना सिर उठा रही है. जी हां, सिंगापुर में कोरोना (Coronavirus in Singapore)  का खतरा एक बार फिर तेजी के साथ बढ़ने लगा है. आलम यह है कि डॉक्टरों और हेल्थ एक्सपर्ट्स ने कोविड-19 के मद्देजनर लोगों को वैक्सीनेशन कराने और सार्वजनिक स्थानों पर कोरोना प्रोटोकॉल फोलो करने पर जोर दिया है. 

यह खबर भी पढ़ें- CBSE 10th, 12th Date sheet 2024: सीबीएसई बोर्ड ने जारी की डेटशीट, जानें किस डेट से शुरू एग्जाम

कोई भी बिना मास्क पहने घर से बाहर न निकले

सिंगापुर में विशेषज्ञों ने साफ कर दिया है कि कोई भी बिना मास्क पहने घर से बाहर न निकले. दरअसल, सिंगापुर में कोरोना वायरस, इन्फ्लूएंजा और कोल्ड समेत तेजी से फैलने वाले श्वसन संक्रमणों में वृद्धि देखी गई है. एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार यहां 30 प्रतिशत लोगों में श्वसन संक्रमण के केस देखें जा रहे हैं. वहां की हेल्थ मिनिस्ट्री के ताजा आंकड़ों के अनुसार सिंगापुर में हर दिन औसतन 3,000 ऐसे में मामले सामने आ रहे हैं, जो श्वसन संक्रमण से जुड़े हैं. जबकि सिंगापुर में 2018 से 2022 तक पांच साल का औसत 2,000 केस प्रतिदिन रिकॉर्ड किया गया था. नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ सिंगापुर से जुड़े एक हेल्थ एक्सपर्ट प्रोफेसर ह्सू ली यांग ने बताया कि सर्दी के मौसम में यहां कोविड-19 के केस तेजी के साथ बढ़ते जा रहे हैं. लिहाजा सावधानी रखना बेहद जरूरी हो गया है. 

यह खबर भी पढ़ें- Rajasthan New CM: वसुंधरा ने रखा था भजन लाल के नाम का प्रस्ताव, पहली बार के विधायक को कैसे मिली CM की कुर्सी?

भीड़-भाड़ वाले इलाकों में मास्क पहनना जरूरी

प्रोफेसर यांग ने बताया कि लोगों को सार्वजनिक और भीड़-भाड़ वाले इलाकों में मास्क पहनने की जरूरत है. कोरोना संबंधी लक्षण दिखाई देने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें और घर से बाहर न निकलें. इसके साथ ही कोरोना वैक्सीन और बूस्टर डोज जरूर लें.