News Nation Logo

कोरोना वायरस संकट: अमेरिका में करीब 3.9 करोड़ लोगों की छंटनी

अमेरिकी सरकार ने बृहस्पतिवार को कहा कि कोरोना वायरस संकट के कारण पिछले दो महीनों में करीब 3.9 करोड़ लोगों को नौकरी से निकाल दिया गया है. पिछले सप्ताह 24 लाख से अधिक लोगों ने बेरोजगारी लाभ के लिये आवेदन दिये.

Bhasha | Updated on: 22 May 2020, 05:00:00 AM
demo photo

कोरोना वायरस संकट: अमेरिका में करीब 3.9 करोड़ लोगों की छंटनी (Photo Credit: प्रतिकात्मक फोटो)

वाशिंगटन:

अमेरिकी सरकार ने बृहस्पतिवार को कहा कि कोरोना वायरस संकट के कारण पिछले दो महीनों में करीब 3.9 करोड़ लोगों को नौकरी से निकाल दिया गया है. पिछले सप्ताह 24 लाख से अधिक लोगों ने बेरोजगारी लाभ के लिये आवेदन दिये. यह बताता है कि हाल के दिनों में कोरोना वायरस महामारी और उसकी रोकथाम के लिये जारी ‘लॉकडाउन’ से कितनी संख्या में लोगों को नौकरी से हाथ धोना पड़ा है.

देशव्यापी बंद से आर्थिक गतिविधियां पूरी तरह ठप हो गयी हैं. श्रम विभाग के आंकड़ों के अनुसार अब तक 3.86 करोड़ लोगों को नौकरी से हाथ धोना पड़ा है. इसके अलावा 22 लाख लोगों ने नये संघीय कार्यक्रम के तहत सहायता मांगी है. यह कार्यक्रम स्व-रोजगार करने वाले, ठेकेदारों और अस्थायी कमचारियों के लिये है जो अब पहली बार बेरोजगारी लाभ लेने के पात्र हैं.

इसे भी पढ़ें:महाराष्ट्र में कोरोना का कोहराम, संक्रमितों की संख्या 41 हजार के पार, 64 लोगों की मौत

फेडरल रिजर्व के चेयरमैन जेारोम पॉवेल ने कहा कि देश में बेरोजगारी दर मई या जून में 20 से 25 प्रतिशत तक जा सकती है. बेरोजगारी का यह स्तर 1930 के दशक की महामंदी के बाद नहीं देखा गया. अप्रैल में बेरोजगारी दर 14.7 प्रतिशत थी. ‘कांग्रेसनल बजट ऑफिस’ के अनुसार अप्रैल-जून में अर्थव्यवस्था में 38 प्रतिशत की गिरावट आने की आशंका है जो अब तक की सबसे बड़ी गिरावट है. 

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

First Published : 22 May 2020, 05:00:00 AM

Related Tags:

America Job Coronavirus