logo-image

गुपचुप तरीके से लोगों को चीन दे रहा कोरोना वैक्सीन, बताने पर दी कार्रवाई की चेतावनी

चीन (China) ने जिस तरह कोरोना वायरस (Corona Virus) की बात दुनिया से छुपाई उसी तरह अब लोगों को वैक्सीन देने की बात भी लोगों से छुपा रहा है. चीन में अब तक लोगों लोगों को कोरोना की वैक्सीन दी जा चुकी है.

Updated on: 31 Oct 2020, 01:02 PM

बीजिंग:

कोरोना वायरस को लेकर दुनिया से जानकारी छुपाने वाला चीन अब इसकी वैक्सीन के मामले में भी दुनिया से काफी कुछ छुपा रहा है. चीन अब तक लाखों लोगों को कोरोना की वैक्सीन दे चुका है. वहीं वैक्सीन की खुराक पाने वाले लोगों से वैक्सीनेशन की जानकारी सीक्रेट रखने को कहा जा रहा है. कई कंपनियों के स्टाफ को चेतावनी भी दी गई है कि अगर उन्होंने कंपनी के मैनेजमेंट के अलावा किसी को इसके बारे में बताया तो उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.

यह भी पढ़ेंः फ्रांस कार्टून विवाद पर बोले PM मोदी-कुछ लोग आतंक के समर्थन में खुलकर आ गए हैं

latimes.com की रिपोर्ट के मुताबिक, कुछ कंपनियों में काम करने वाले लोगों को ये जानकर हैरानी हुई थी कि वैक्सीन लगवाने की जानकारी सीक्रेट रखनी है. एक व्यक्ति ने इस बात का डर भी जताया कि अगर कुछ गलत हो गया तो फिर क्या होगा? व्यक्ति को डर था कि ऐसी स्थिति में कौन जिम्मेदारी लेगा? 

यह भी पढ़ेंः चीन को चेतावनी, विपक्ष पर वार, पढ़ें PM मोदी के भाषण की 10 बड़ी बातें

फेज-3 का ट्रायल पूरा किए बिना दी वैक्सीन
चीन दरअसल दुनिया से वैक्सीन की जानकारी को छुपा रहा है. लोगों को जो वैक्सीन दी जा रही है कि उसका अभी फेज-3 का ट्रायल भी पूरा नहीं हुआ है. इसके पहले ही लोगों को वैक्सीन की डोज दी जाने लगी है. जानकारी के मुताबिक चीन को जो वैक्सीन दी जा रही है वह चाइना नेशनल बायोटेक ग्रुप की वैक्सीन है. यह ग्रुप चीन की सरकारी कंपनी सिनोफार्म का हिस्सा है. सिनोफार्म अपनी कोरोना वैक्सीन का ट्रायल यूएई, पेरू, मोरक्को और कई अन्य देशों में कर रही है. अब तक इस कंपनी की वैक्सीन के फेज-3 ट्रायल पूरे नहीं हुए हैं.