logo-image

अमेरिका के आसमान में दिखा चाइनीज जासूस, जानें क्या है चीन का यूएस प्लान

World: चालबाज चीन अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है. इस बार चीन ने अमेरिका की जासूसी करने की हिम्मत की है. जिसका सबूत पिछले दिनों देखने को मिला. चीन ने अमेरिका के आसमान में जासूसी के लिए जासूसी वाले बैलून छोड़ दिया हैं. जिसके बाद अमेरिका में हड़कंप मच

Updated on: 03 Feb 2023, 08:08 AM

highlights

  • अमेरिका में दिखा जासूस बैलून
  • चीन की यूएस पर बुरी नजर
  • पारमाणु हथियार की जासूसी

नई दिल्ली:

World: चालबाज चीन अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है. इस बार चीन ने अमेरिका की जासूसी करने की हिम्मत की है. जिसका सबूत पिछले दिनों देखने को मिला. चीन ने अमेरिका के आसमान में जासूसी के लिए जासूसी वाले बैलून छोड़ दिया है. जिसके बाद अमेरिका में हड़कंप मच गया. पेंटागन ने इस संबंध में एक बयान जारी किया है. बयान जारी कर कहा है कि अमेरिका के आसमान पर चाइनीज स्पाई बैलून देखने को मिला है. जिसकी जांच की जा रही है.

यह भी पढ़े- 3 फीट के युवक की गुहार- कोतवाल साहब, मेरा हाइट कम है, मेरी शादी करवा दो...

दरअसल गुरूवार को अमेरिका के आसमान में चाइना के जासूसी वाले बैलून देखने को मिला था. जिसके बाद पेंटागन ने बयान जारी कर चौंकाने वाले खुलासे किये. उन्होंने कहा कि यह गुरूवार को आसमान के उपर चीनी जासूसी वाले गुब्बारे को ट्रैक किया गया, जो अमेरिका के संवेदनशील परमाणु हथियार के रखे स्थानों की लगातार निगरानी कर रहा था और चीन को डेटा भेजा जा रहा था. जानकारी देते हुए रक्षा अधिकारी ने कहा कि जिसके बाद सेना ने इसे मार गिराने का फैसला किया गया. पेंटागन ने आगे कहा कि यह जासूसी वाले बैलून कमर्शियल एयरप्लेन से उपर उड़ रहे है जिससे लोगों की सुरक्षा के लिहाज से कोई खतरा नहीं है. लेकिन इसकी जांच की जा रही है. 

इस घटाना के सामने आने के बाद वाशिंगटन में चीन के राजनयिक को तलब किया गया. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका ने चीन के राजनयिक को बहुत ही कड़े शब्दों में सवाल किया और कहा कि अमेरिका अपने देश के लोगों और अपने हथियारों की सुरक्षा के लिए सब कुछ करेगा जो उसे ठीक लगेगा. वही पिछले साल चीन ने जासूसी के लिए अमेरिका और यूरोप में चाइनीज पुलिस स्टेशन स्थापित किया था. जिसके जरिए वो इन देशों पर नजर रखता था. वही सभी गतिविधियों को चाइना की सरकार तक जानकारी दी जाती थी. जिसके बाद कई जासूसों को गिरफ्तार कर देश छोड़ने को कहा गया था.