logo-image

China: तनाव के बीच ताइवान की सीमा में घुसे चीनी लड़ाकू विमान, सेना अलर्ट

ताइवान के रक्षा मंत्रालय के मुताबिक, चीन के J-10, J-11 और J-16 लड़ाकू विमान जलडमरूमध्य के उत्तर और केंद्र में मध्य रेखा को लांघकर उनकी सीमा में आ गए. यही नहीं रक्षा मंत्रालय ने दावा किया कि एक चीनी गुब्बारे ने अंतरराष्ट्रीय सीमा को पार किया.

Updated on: 24 Dec 2023, 02:32 PM

highlights

  • ताइवान और चीन के बीच फिर बढ़ा तनाव
  • ताइवान की सीमा में पहुंचे चीनी लड़ाकू विमान
  • ताइवान ने सेना को किया अलर्ट

 

नई दिल्ली:

ताइवान और चीन के बीच तनाव के बीच ताइवानी रक्षा मंत्रालय ने दावा किया है चीन के लड़ाकू विमानों ने उनके हवाई क्षेत्र में घुसपैठ की है. इसके बाद ताइवान की सेना को अलर्ट मोड पर रखा गया है. बताया जा रहा है कि रविवार को चीना विमानों ने ताइवान जलडमरूमध्य की मध्य रेखा को पार कर दिया. ताइवान के रक्षा मंत्रालय के मुताबिक चीनी विमानों ने 24 घंटों के अंदर आठ बार ताइवान जलडमरूमध्य की मध्य रेखा को पार किया.

ये भी पढ़ें: कुश्ती संघ के अध्यक्ष पद से हटाए जाने पर क्या बोले संजय सिंह? 2 दिन पहले ही मिली थी जिम्मेदारी

ताइवान के रक्षा मंत्रालय के मुताबिक, चीन के J-10, J-11 और J-16 लड़ाकू विमान जलडमरूमध्य के उत्तर और केंद्र में मध्य रेखा को लांघकर उनकी सीमा में आ गए. यही नहीं रक्षा मंत्रालय ने दावा किया कि एक चीनी गुब्बारे ने अंतरराष्ट्रीय सीमा को पार किया. मंत्रालय का कहना है कि उसने सीमा की निगरानी के लिए अपनी सेनाएं भेजी हैं.

चीनी गुब्बारे ने भी की घुसपैठ

ताइवान के रक्षा मंत्रालय का कहना है कि चीनी गुब्बारे को शनिवार सुबह मध्य रेखा को पार करने के बाद उत्तरी ताइवान के बंदरगाह शहर कीलुंग के उत्तर-पश्चिम में 97 समुद्री मील दूर करीब 20,000 फीट की ऊंचाई पर देखा गया. मंत्रालय का कहना है कि ये गुब्बारा पूर्व की ओर गया और उसके करीब एक घंटे बाद गायब हो गया. बता दें कि चीन और ताइवान के बीच लंबे समय से तनाव चल रहा है. चीन ताइवान को अपना हिस्सा मानता है, जबकि ताइवान खुद को अलग राष्ट्र बताता है और चीनी हिस्सा होने से इनकार करता रहा है. वहीं ताइवान को अमेरिका का भी समर्थन प्राप्त है.

ये भी पढ़ें: कुश्ती संघ के निलंबन के बाद बजंरग पूनिया बोले- 'सम्मान वापस लेने पर विचार कर रहे, सरकार का फैसला सही' 

बता दें कि ऐसा ही एक गुब्बारा इसी साल फरवरी के महीने में अमेरिका में देखा गया था. अमेरिका ने दावा किया था कि यह जासूसी गुब्बारा है और ये चीन से भेजा गया है. हालांकि अमेरिका ने गुब्बारे को निशाना बनाकर मार गिराया था. बता दें कि ये कोई पहला मौका नहीं है जब चीनी फाइटर जेट ने ताइवान की सीमा में प्रवेश किया हो. इसी साल अप्रैल में भी चीनी फाइटर जेट्स ने ताइवान की सीमा में घुसपैठ की थी

ताइवान में अगले साल जनवरी में आम चुनाव होने वाले हैं. इन चुनावों पर अमेरिका और चीन की पैनी नजरें हैं. क्योंकि दोनों को इससे रणनीतिक लाभ होगा. इसी के चलते ये चुनाव भी चीन बनाम अमेरिका बन गया है और पूरी दुनिया इन चुनावों पर नजरें टिकाए हुए है.

ये भी पढ़ें: कुश्ती संघ के अध्यक्ष पद से हटाए जाने पर क्या बोले संजय सिंह? 2 दिन पहले ही मिली थी जिम्मेदारी