News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

गलवान में हुए खूनी संघर्ष का Video चीन ने किया जारी, देखें कैसे लड़ रहे हैं दोनों देश के जवान

चीन के एक टीवी चैनल ने 45 सेकंड का वीडियो रिलीज किया है, जिसमें दोनों देशों के सैनिकों के बीच लड़ाई होती दिखाई दे रही है.

News Nation Bureau | Edited By : Nitu Pandey | Updated on: 04 Aug 2021, 06:45:25 AM
galwan

गलवान में हुए खूनी संघर्ष का Video चीन ने किया जारी (Photo Credit: @detresfa_)

highlights

गलवान में हुए खूनी संघर्ष का चीन ने किया वीडियो जारी

चीन के निगरानी पोस्ट  को तबाह करते दिखाई दे रहे भारतीय सैनिक

45 सेकंड के वीडियो में चीन के सैनिक भारतीय जवान पर बरसा रहे पत्थर

 

नई दिल्ली :

चीन और भारत के बीच गतिरोध आए दिन देखने को मिलता है. साल 2020 में पूर्वी लद्दाख के गलवान घाटी में दोनों देशों के बीच भयानक संघर्ष देखने को मिला था. इसके बाद दोनों देशों के रिश्ते लंबे वक्त तक तनाव में रहे. गलवान घाटी में भारत और चीन के बीच खूनी संघर्ष हुआ था जिसमें दोनों तरफ के कई सैनिक मारे गए थे. चीन ने इस संघर्ष का नया वीडियो जारी किया है. चीन के एक टीवी चैनल ने 45 सेकंड का वीडियो रिलीज किया है, जिसमें दोनों देशों के सैनिकों के बीच लड़ाई होती दिखाई दे रही है. चीन के सैनिक भारतीय सैनिकों पर पत्थर से हमला करते नजर आ रहे हैं जिसका हमारे जवान मुंहतोड़ जवाब देते हैं. 

45 सेकंड के इस वीडियो में दिखाई दे रहा है कि चीन ने एलएसी (LAC) का उल्लंघन करते हुए निगरानी पोस्ट बनाया है. जिसे भारतीय जवान नष्ट कर रहे है. अवैध कब्जा करके चीन की तरफ से बनाए गए निगरानी पोस्ट को भारतीय सैनिक तबाह करने गए थे. जहां पर यह क्लैश हुआ. 

ड्रैगन की आदत है कि वो धोखे से वार करता है. जमीनों पर कब्जा करता है. लेकिन भारत चीन की इस आदत को बर्दाश्त करने वाला नहीं है. चीन को सबक सीखाने के लिए भारतीय जवान जमा देने वाली सर्दी में वहां पहुंचे थे. गलवान नदी के जमा देने वाले पानी में हमारे सैनिकों ने मोर्चा संभाल रखा था. वीडियो में नजर आ रहा है कि भारतीय सैनिक चीनी सेना के पत्थरबाजी का करारा जवाब दे रहे हैं. वीडियो में खूनी लड़ाई के फुटेज दिख रहे हैं.  

इसे भी पढ़ें:कर्नाटक कैबिनेट का आज होगा विस्तार, ये मंत्री लेंगे शपथ

इसके साथ ही इस वीडियो में पत्थरबाजी के अलावा लाठी और धारधार हथियारों से लैस चीनी सेना के सामने भारतीय जवान को दिखाया गया है, जो बहादुरी से इसका मुकाबला कर रहे हैं. ड्रैगन के हथियारबंद सैनिकों से हमारे सैनिक मुकाबला कर रहे हैं. वो उन्हें मुंहतोड़ जवाब दे रहे हैं. 

— d-atis☠️ (@detresfa_) August 2, 2021

वीडियो में साफ दिखाई दे रहा कि दोनों तरफ से भारी संख्या में सैनिक आमने सामने हैं. चीनी सैनिक ऊंचाई वाली जगह पर खड़े हैं और गलवान घाटी में पानी के बीच खड़े भारतीय जवानों पर पत्‍थर बरसा रहे हैं.  

गलवान हिंसा में भारत का दावा था कि चीन के 40 से 50 जवान मारे गए थे. लेकिन चीन ने इस बात को नहीं माना. 15 जून 2020 को हुए खूनी संघर्ष में चीन ने कहा कि उसके सिर्फ चार जवान मारे गए है. जिसे बाद में पांच कर दिया. वहीं इस संघर्ष में भारत के 20 जवान शहीद हो गए थे. 

जहां भारतीय सैनिकों को शहीद का दर्जा देकर उनका सम्मान के साथ अंतिम विदाई की गई. वहीं ड्रैगन ने ना तो अपने मारे गए सैनिकों का सम्मान किया और ना ही उनके मौत का सच कबूला. 

और पढ़ें:CM योगी आदित्यनाथ ने किसानों के लिए खोला खजाना, जानें यहां

लेकिन शिन्हुआ न्यूज ने गलवान घाटी संघर्ष की कुछ सच्चाई सामने रखी है. इसके नए रिपोर्ट में दिखाया गया है कि गलवान घाटी में उस रात भारतीय सैनिकों ने हर तरफ से चीनी सैनिकों को घेर लिया था और चीनी सैनिकों के पास जान बचाने का कोई रास्ता नहीं था. शिन्हुआ न्यूज ने ताजा रिपोर्ट में कहा है कि गलवान घाटी में मारे जाने वाले उसके पांचवें सैनिक का नाम चेन होंगजबून है.

चीन की सरकारी मीडिया ग्लोबल टाइम्स ने चीन की सरकारी न्यूज एजेंसी शिन्हुआ के हवाले से लिखा है कि गलवान घाटी हिंसक झड़प में उसका 33 साल का बटालियन कमांडर चेन होंगजून ने भारतीय सैनिकों के साथ संघर्ष में अपनी जान गंवा दी थी. चेन होंगजून के साथ चार और पीएलए के सैनिक ड्यूटी के दौरान मारे गये थे. चीन अपने देश के सैनिकों के साथ भी नाइसंफी कर रहा है. 

First Published : 04 Aug 2021, 06:45:25 AM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो