News Nation Logo

India के साथ संबंध सुधारने के लिए काम करना चाहता है चीन: Wang Yi

News Nation Bureau | Edited By : Shravan Shukla | Updated on: 26 Dec 2022, 12:10:59 AM
Chinese Foreign Minister Wang Yi

Chinese Foreign Minister Wang Yi (Photo Credit: File)

highlights

  • चीन के विदेश मंत्री का बड़ा बयान
  • भारत के साथ संबंधों को सुधारने की दिशा में करना चाहता है कामट
  • भारत-चीन के बीच सीमा को लेकर लंबे समय से विवाद

नई दिल्ली:  

Chinese Foreign Minister Wang Yi: चीन की तरफ से भारत के साथ संबंधों को लेकर बड़ा बयान सामने आया है, जिसमें चीनी विदेश मंत्री ने कहा है कि वो भारत के साथ संबंधों को सुधारने के लिए मिलकर काम करना चाहता है. चीन की तरफ से ये बयान उस समय आया है, जब दोनों देशों के सैनिक कुछ दिनों पहले ही अरुणाचल के तवांग में आमने-सामने आ गए थे. चीनी विदेश मंत्री वांग यी (Chinese Foreign Minister Wang Yi) ने पत्रकारों से बातचीत के दौरान बीजिंग में ये बयान दिया. इस दौरान उन्होंने कहा कि चीन अमेरिका से बिल्कुल भी नहीं दबता है, अगर उसे ताइवान के मामले में दादागिरी जारी रखी, तो उसे इसके नतीजे भुगतने पड़ेंगे.

भारत-चीन के बीत बातचीत जारी

चीनी विदेश मंत्री ने कहा कि भारत और चीन के बीच तनाव भले ही दिख रहा हो, लेकिन दोनों देशों के बीच विभिन्न चैनलों के माध्यम से बातचीत जारी है. उन्होंने कहा कि भारत और चीन के सैन्य अधिकारियों के बीच हाल ही में 17वें दौर की वार्ता हुई है. जिसमें दोनों पक्षों ने एक-दूसरे का सहयोग करने की बात कही है. यही नहीं, उन्होंने कहा कि दोनों देश कूटनीतिक स्तर पर भी लगातार बातचीत कर रहे हैं. ऐसे में दूरियां बढ़ने जैसी कोई बात नहीं. वांग यी ने कहा कि भारत के साथ संबंधों को सुधारने के लिए चीन आशावादी रवैया रखता है.

ये भी पढ़ें: Pralay Missile को मिली मंजूरी, चीन-पाक सीमा पर तैनात होगी रॉकेट आर्मी

ताइवान के मामले में कोई समझौता नहीं

वांग यी ने पत्रकारों से बाचतीच में ताइवान के मुद्दे पर भी बातचीत की. उन्होंने कहा कि अमेरिका चाहे जितनी दादागिरी दिखा ले, चीन उससे डरता नहीं है. चीन की ताइवान को लेकर जो नीतियां हैं, वो बदलने वाली नहीं हैं. ऐसे में अगर अमेरिका का यही रवैया जारी रहा, तो उसे बुरे परिणाम भुगतने होंगे.

First Published : 26 Dec 2022, 12:10:59 AM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.