News Nation Logo
Banner

कैसे फैला कोरोना? वुहान में जांच के लिए पहुंची WHO की टीम को चीन ने किया क्वारंटीन

चीन के वुहान (Wuhan) पहुंची विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की टीम के 13 सदस्यों को चीन पहुंचते ही क्वारंटीन कर दिया गया. पूरी दुनिया में इस बात को लेकर संदेह है कि चीन इस मामले में काफी कुछ छुपा रहा है. 

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 15 Jan 2021, 12:49:09 PM
Wuhan WHO Team

वुहान में जांच के लिए पहुंची WHO की टीम को चीन ने किया क्वारंटीन (Photo Credit: न्यूज नेशन)

वुहान:

कोरोना वायरस (Coronavirus) की उत्पत्ति कहां से हुई? कैसे कोरोना वायरस पूरी दुनिया में पहुंचा? इन सवालों के जबाव तलाशने चीन के वुहान (Wuhan) पहुंची विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की टीम के 13 सदस्यों को चीन पहुंचते ही क्वारंटीन कर दिया गया. पूरी दुनिया में इस बात को लेकर संदेह है कि चीन इस मामले में काफी कुछ छुपा रहा है. 

यह भी पढ़ेंः आर्मी चीफ नरवणे बोले - व्यर्थ नहीं जाएगी गलवान में जवानों की शहादत

दुनिया में कोरोना का पहला मामला चीन की वुहान में ही सामने आया था. चीन ने दावा किया था कि वुहान में कोरोना के मामलों पर पूरी तरह काबू कर लिया गया है लेकिन एक बार फिर वुहान में कोरोना के मामले सामने आने लगे हैं. इस बीच कोरोना वायरस की उत्पत्ति का पता लगाने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के 13 सदस्य चीन के वुहान शहर पहुंच गए, जहां पर उन्हें चीनी सरकार ने 14 दिन के लिए क्वारंटीन कर दिया है. दरअसल चीन ने ये कदम तब उठाया जब WHO की 15 सदस्य में से सिंगापुर के 2 सदस्य कोरोना संक्रमित पाए गए. ऐसे में 13 सदस्य ही चीन पहुंचे, लेकिन उन्हें वहां जांच करने की जगह क्वारंटीन कर दिया गया.

यह भी पढ़ेंः किसान नेता पहुंचे विज्ञान भवन, राकेश टिकैत बोले- SC कहे तो नहीं निकालेंगे ट्रैक्टर रैली

चीन बार-बार डालता रहा है अड़ंगा
चीन इससे पहले विश्व स्वास्थ्य संगठन की टीम की जांच से रोकने के लिए अड़ंगा डालता रहा है. पहले विश्व स्वास्थ्य संगठन पर भी चीन की तरफदारी का आरोप लगा रहे थे. इसके अलावा पूरी दुनिया चीन के वुहान को कोरोना के लिए जिम्मेदार ठहराती है और इससे जुड़े तथ्य छुपाने का आरोप चीन सरकार पर लगाती रही है. इससे पहले भी कई देशों ने चीन में जाकर जांच की बात कही थी लेकिन चीन ने इससे साफ इनकार कर दिया था. अब एक साल बाद जब विश्व स्वास्थ्य संगठन की टीम वहां जांच करने पहुंची है, तो उन्हें क्वारंटीन कर दिया गया. ऐसे में दुनियाभर के देशों ने फिर से किसी बड़े खुलासे को लेकर संदेह जताया है.

First Published : 15 Jan 2021, 12:48:17 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

LiveScore Live Scores & Results

वीडियो

×