logo-image

चीन का टूटा घमंड ! कोरोना वायरस के जांच के लिए हुआ तैयार

कोरोना वायरस (Coronavirus) दुनिया के हर मुल्क में तबाही का मंजर बिखर कर रख दिया है. इस कोरोना वायरस का काट हर देश खोज रहा है. कोविद -19 (Covid-19) की उत्पत्ति कैसे हुई, क्या यह प्राकृतिक है या फिर चीन ने इस वायरस को इजाद किया.

Updated on: 24 May 2020, 05:12 PM

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस (Coronavirus) दुनिया के हर मुल्क में तबाही का मंजर बिखर कर रख दिया है. इस कोरोना वायरस का काट हर देश खोज रहा है. कोविद -19 (Covid-19) की उत्पत्ति कैसे हुई, क्या यह प्राकृतिक है या फिर चीन ने इस वायरस को इजाद किया. कई देशों का मानना चीन ने इसे लेकर कुछ छुपाया है. वैश्विक स्तर आलोचना झेल रहा चीन अब जांच के लिए तैयार हो गया है.

चीन (China) ने कहा कि वो जांच के लिए तैयार है. अंतरराष्ट्रीय जांच राजनीतिक हस्तक्षेत्र से मुक्त होनी चाहिए. चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने कहा कि कोरोना वायरस के पैदा होने संबंध अंतरराष्ट्रीय जांच के लिए खुला है.उन्होंने कहा कि जांच पेशेवर, निष्पक्ष और रचनात्कम  होना चाहिए. 

इसे भी पढ़ें:रेलवे ने अब तक 2818 श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलाईं, 2253 ट्रेनें अपने गंतव्य तक पहुंची

चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने रविवार को कहा कि कोविड-19 को लेकर चीन के खिलाफ कोई भी मुकदमा कानून या अंतरराष्ट्रीय दृष्टांत में तथ्यहीन आधार वाला होगा. वांग ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि चीन भी अन्य देशों की तरह वैश्विक महामारी का शिकार हुआ है और अन्य जरूरतमंद सरकारों की सहायता की है.

उन्होंने कहा आगे कहा कि तथ्यों से अनजान कुछ अमेरिकी नेताओं ने बहुत झूठ गढ़े हैं और कई सारी साजिशें रची हैं. चीन के विदेश मंत्री ने आगे कहा कि इस तरह के मुकदमे अंतरराष्ट्री कानून का शासन की कसौटी पर खरे नहीं उतरेंगे और ये मानव विवेक से परे होंगे. यह असत्य, गैर-न्यायसंगत और गैरकानूनी है.’

और पढ़ें: मौसम विभाग ने लू को लेकर उत्तर भारत के कई हिस्सों के लिए ‘रेड अलर्ट’ जारी किया

वांग ने कहा कि चीन के खिलाफ इस तरह के वाद जो लोग लाएंगे, वे दिन में ही सपने देख रहे हैं और खुद को अपमानित करेंगे.

चीनी विदेश मंत्री ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के टिप्पणियों पर कहा कि वायरस की उत्पत्ति को लेकर चीन को कलंकित करने और अफवाह फैलाने की अमेरिकी कोशिशें विफल हुई हैं. बता दें कि विश्व स्वास्थ्य संगठन की बैठक के इतर भी अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया ने वायरस की उत्पत्ति संबंधी अंतरराष्ट्रीय जांच की मांग की थी.