logo-image

चीन में अब बच्चे केवल 3 घंटे ही खेल सकेंगे ऑनलाइन गेम, जानिए वजह

कोरोना काल में लंबे समय तक लागू रहे लॉकडाउन के दौरान बच्चों को पड़ी मोबाइल की लत से यूं तो हर कोई चिंतित है, लेकिन चीन ने एक कदम आगे जाते हैं इसको लेकर एक गाइडलाइंस तय कर दी है

Updated on: 30 Aug 2021, 05:52 PM

नई दिल्ली:

कोरोना काल में लंबे समय तक लागू रहे लॉकडाउन के दौरान बच्चों को पड़ी मोबाइल की लत से यूं तो हर कोई चिंतित है, लेकिन चीन ने एक कदम आगे जाते हैं इसको लेकर एक गाइडलाइंस तय कर दी है. मोबाइल का बच्चों की सेहत पर बुरा असर न पड़े, इसलिए चीन ने अब इसके लिए एक समय सीमा सुनिश्चित कर दी है. नई गाइडलाइंस के अंतर्गत चीन में बच्चे अब एक सप्ताह में केवल तीन दिन ही ऑनलाइन गेम खेल सकेंगे. ऑनलाइन गेम को लेकर बनाया गया यह नया नियम केवल 18 साल से कम आयु वाले बच्चों पर ही लागू होगा. सरकार के अनुसार बच्चों की फिजिकल और मेंटल हेल्थ को ध्यान में रखते हुए यह महत्वपूर्ण कदम उठाया गया है.

यह भी पढ़ें: टोक्यो पैरालिंपिक: सुमित अंतिल ने वर्ल्ड रिकॉर्ड के साथ जीता गोल्ड मेडल

टेक्नोलॉजी कंपनियों पर सख्ती

चीन की सरकारी न्यूज एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट में बताया गया कि नई गाइडलाइंस के लागू होने के बाद ऑनलाइन गेम्स कंपनियां अब बच्चों को केवल तीन दिन शुक्रवार, शनिवार और रविवार को ही एक-एक घंटे के लिए ऑनलाइन गेम की सुविधा देंगी. इसके साथ ही छुट्टी के दिन भी बच्चों को एक घंटा ऑनलाइन गेम्स खेलने की अनुमति होगी. चीन सरकार ने यह कदम ऐसे समय उठाया है, जब वहां टेक्नोलॉजी कंपनियों पर सख्ती की जा रही है. दरअसल, चीन की दिग्गज टेक कंपनी टेंसेंट ने सरकार के नए नियमों को अपना लिया है. आपको बता दें कि सरकार ने हाल ही में ऑनलाइन गेम्स को अफीम की तरह बतया है। जिसके बाद सेऑनलाइन गेम्स कंपनियों पर सख्ती की जा रही है.

यह भी पढ़ें: जन्‍माष्‍टमी: मथुरा से गोकुल तक सज गए सारे देवालय, जन्‍मोत्‍सव की ऐसी है तैयारी

बच्चों और उनकी एजुकेशन को लेकर हमेशा सतर्क चीन

आपको बता दें कि चीन अपने देश में बच्चों और उनकी एजुकेशन को लेकर हमेशा सतर्क रहता है. यही वजह है कि बच्चों की शारीरिक और मानसिक स्थिति को दुरुस्त रखने के लिए यह कदम उठाना पड़ा है.क्योंकि आजकल बच्चे आउट डोर गेम्स को अनदेखा कर इन डोर गेम्स यानी ऑनलाइन गेम्स में ज्यादा व्यस्त रहते हैं, जिसका असर उनकी सेहत पर दिखाई पड़ता है.