logo-image

क्या ग्वादर में चीन बना रहा सैन्य अड्डा? पाकिस्तान के NSA ने कही ये बात 

नेशनल सिक्यूरिटी एडवाइजर मोइद युसूफ ने एक साक्षात्कार में रखा अपना पक्ष, कहा पाकिस्तान सभी देशों के लिए खुला है 

Updated on: 09 Dec 2021, 03:16 PM

नई दिल्ली:

बलोचिस्तान में चीन ने बड़ा निवेश किया है. इस इलाके में ग्वादर पोर्ट का विकास चीन ने ही किया है. अब बताया जा रहा है ​कि यहां पर चीन अपना सैन्य बेस भी तैयार कर  रहा है. हालांकि, पाकिस्तान ने इस बात से इनकार किया है. पाकिस्तान के नेशनल सिक्यूरिटी एडवाइजर NSA मोइद युसूफ ने एक साक्षात्कार में बताया कि पाकिस्तान ने चीन को ग्वादर में किसी भी तरह के सैन्य बेस बनाने की पेशकश नहीं की है. 

युसूफ के अनुसार पाकिस्तान में चीन का इकॉनोमिक बेस है. इस क्षेत्र में दुनिया का कोई भी देश पाकिस्तान में निवेश कर सकता है. अमेरिका, रूस और मिडिल ईस्ट के देशों को भी यही पेशकश की गई थी. उन्होंने कहा कि पाकिस्तान सभी देशों के लिए खुला हुआ है. चीन को लेकर मोइद युसफ का कहना है कि बीजिंग, इस्लामाबाद का करीबी दोस्त है. दुनिया का कोई भी देश चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (CPEC) परियोजना में निवेश कर सकता है. हम किसी के लिए बंद नहीं हैं.

ये भी पढ़ें: पाकिस्तान में दही खरीदने के लिए रेलवे ड्राइवर ने अचानक मारा ब्रेक, जानें फिर क्या हुआ

शिनजियांग में अल्पसंख्यक मुस्लिमों पर हो रहे दमन को लेकर युसूफ ने कहा है कि शिनजियांग में मुसलमानों के खिलाफ हो रहे अत्याचारों को लेकर पाकिस्तान पश्चिमी देशों से बिल्कुल सहमत नहीं है. अगर पश्चिमी देशों को चीन से समस्या है, तो उन्हें इसके बारे में बीजिंग से बात करनी होगी.