News Nation Logo
Banner

मॉडल विलेज की आड़ में चीन बना रहा बंकर, भारतीय सीमा पर चल रहा चाल

उत्तराखंड, नेपाल और अरूणांचल प्रदेश के सीमा विवादों के बाद अब चीन के मॉडल गांव की बात से विवाद उठने शुरू हो गए हैं. मालूम हो कि कुछ दिनों से चीन भारत की सीमा पर लगातार मॉडल गांव बनाने में लगा हुआ है और अब तक 500 मॉडल गांव बना चुका है.

News Nation Bureau | Edited By : Rajneesh Pandey | Updated on: 21 Aug 2021, 01:36:16 PM
INDO-CHINA LAND DISPUTE

चीन और भारतीय सीमा विवाद (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • भारतीय सीमा पर मॉडल विलेज की आड़ में बंकर बना रहा चीन
  • तिब्बती मूल के लोगों को बसाने की तैयारी
  • ऊंचाई पर लड़ने में तिब्बती होते हैं माहिर

नई दिल्ली:

उत्तराखंड, नेपाल और अरूणांचल प्रदेश के सीमा विवादों के बाद अब चीन के मॉडल गांव की बात से विवाद उठने शुरू हो गए हैं. मालूम हो कि कुछ दिनों से चीन भारत की सीमा पर लगातार मॉडल गांव बनाने में लगा हुआ है और अब तक 500 मॉडल गांव बना चुका है. लेकिन इस दौरान यह खबर भी सामने आई है कि चीन मॉडल गांव की आड़ में चीनी बंकर बनाने में लगा हुआ है. अभी तक उसने मॉडल गांव की आड़ में लगभग 500 बंकर बना लिये हैं. इससे कुछ दिनों पहले एक कांग्रेसी नेता चीन पर एक गंभीर आरोप भी लगाया था. जिसके अनुसार, चीन अरूणांचल प्रदेश के युवाओं को अपनी सेना में शामिल करने में भी लगा हुआ है और चीन ने अब तक कई युवाओं को अपनी सेना में भर्ती भी किया है. मालूम हो कि चीन कई बार ये दावा कर चुका है कि अरूणांचल प्रदेश भारत का हिस्सा नहीं है. इसी आधार पर कांग्रेसी नेता का यह बयान सामने आया था. इसके अलावा सिक्किम में भारत, चीन और भूटान के ट्राइजंक्शन डोकलाम में हुए फेस ऑफ के बाद भी भारत और चीन की सेनाओं के बीच झड़पें चल रही थीं. इससे केवल 6 महीने पहले तक दोनों सेनाओं के बीच कई बार झड़पें हो चुकी हैं.

यह भी पढ़ें : निकोलस बर्न्‍स को चीन में राजदूत के रूप में नामित करेंगे बाइडन

भारतीय-चीनी सीमा पर चीन काफी सक्रिय

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, भारत और चीन के बीच समस्याएं सिक्किम के नाकुला से शुरू हुई. नाकुला के बाद डोकलाम और फिर गलवान के मुद्दे के बाद अब चीन ने सिक्किम और अरूणांचल प्रदेश से सटी सीमाओं पर काफी तेजी से काम किया है. डोकलाम और गलवान में अपने मंसूबों में कामयाब न होने के बाद भी चीन अपनी करतूतों से बाज नहीं आ रहा. अब चीन ने भारतीय सीमा पर तिब्बती मूल के लोगों को तैनात करना शुरू कर दिया है. इसकी वजह ये है कि तिब्बती मूल के लोग ऊंचाई पर लड़ने में चीनी मूल के लोगों से ज्यादा माहिर हैं. इसलिए अब भारत-चीन सीमा पर चीन ने मॉडल विलेज बनाने भी शुरू कर दिए हैं. इन मॉडल विलेजेज़ में चीन तिब्बती लोगों को बसाने की योजना बना रहा है. चीन ने अब तक सिर्फ उत्तर सिक्किम की सीमा पर ही चीन ने 3 मॉडल गांव बना लिए हैं. चीन अब तक कुल 500 मॉडल विलेज बना चुका है.

भारत ने चीन के सामरिक प्रयासों को देखते हुए इन ऊंचाइयों पर बोफोर्स तैनात कर दी है, क्योंकि खराब मौसम में यहां न ही हेलीकॉप्टर उड़ सकता है और न ही फाइटर प्लेन से युद्ध लड़ा जा सकता है. ऐसे में यहां का ये मोर्चा बोफोर्स ही संभाल सकती है. बोफोर्स के अलावा यहां अर्जुन टैंक भी तैनात किए गए हैं.

First Published : 21 Aug 2021, 01:31:29 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

LiveScore Live Scores & Results

वीडियो

×