logo-image

चीन का यूएन को जवाब, मसूद अजहर को आतंकी घोषित करने में उचित समय पर लेगा निर्णय

पाकिस्तान स्थित आतंकी समूह 'जैश ए मोहम्मद' के मुखिया मसूद अजहर को आतंकी घोषित करने को लेकर चीन ने कहा कि वह उचित समय पर निर्णय करेगा।

Updated on: 02 Aug 2017, 11:49 PM

नई दिल्ली:

पाकिस्तान स्थित आतंकी समूह 'जैश ए मोहम्मद' के मुखिया मसूद अजहर को आतंकी घोषित करने को लेकर चीन ने कहा कि वह उचित समय पर निर्णय करेगा।

संयुक्त राष्ट्र में 1267 आतंकवाद निरोधी समिति को लेकर अमेरिका, यूके और फ्रांस द्वारा लंबित आवेदन के जवाब में चीन के विदेश मंत्रालय ने बुधवार को कहा कि चीन उचित समय पर अपना निर्णय लेगा।

इस साल के शुरूआत में चीन ने मसूद अजहर को बैन करने के आवेदनों पर 6 महीने के लिए तकनीकी रोक लगा रखा था, जो कि जल्द ही समीक्षा के लिए पेश किया जा सकता है। चीन के विदेश मंत्रालय ने एक लिखित जवाब में कहा, 'हमने कई बार संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के 1267 आतंकवाद निरोधी समिति की सूची पर चीन की स्थिति को साफ कर दिया है।'

और पढ़ें: अब समुद्र में युद्द करने की तैयारी में है उत्तर कोरिया, पिछले महीने दो बैलिस्टिक मिसाइल किया था लॉन्च

चीन भारत के मसूद अजहर को बैन लगाने के कदम को भी नकारता रहा है। चीन सुरक्षा परिषद में 1267 समिति के सामने अलकायदा और इस्लामिक स्टेट के नेताओं और अन्य आतंकी समूह पर वैश्विक प्रतिबंध को लेकर आम सहमति को नकारता रहा है। जबकि जैश-ए-मोहम्मद पहले से ही प्रतिबंधित है।

लगातार दूसरे साल चीन ने संयुक्त राष्ट्र द्वारा अजहर पर प्रतिबंध लगाने को रोक दिया है। प्रतिबंध लगने के बाद पाकिस्तान को अजहर के खिलाफ कार्रवाई करनी होगी।

संयुक्त राष्ट्र में भारत ने पठानकोट आतंकी हमले के मास्टरमाइंड होने का आरोप लगाकर पिछले साल मार्च में अजहर के खिलाफ प्रतिबंध लगाने की अपील की थी।

और पढ़ें: भारत-पाक के बीच सिंधु जल विवाद पर अमेरिका में बातचीत