logo-image

चीन ने इथोपियन एयरलाइंस दुर्घटना के बाद सभी Boeing 737 MAX 8 विमानों की सेवाएं रोकीं

चीन के नागरिक उड्डयन प्रशासन ने एक बयान में कहा कि सुरक्षा खतरों के प्रति शून्य सहिष्णुता की अपनी नीति के तहत कुछ समय के लिए सभी घरेलू Boeing 737 MAX 8 विमानों के परिचालन को रोका जा रहा है.

Updated on: 11 Mar 2019, 10:29 AM

बीजिंग:

चीन ने सोमवार को सभी Boeing 737 MAX 8 जेट की सेवाओं को इथोपियाई एयरलाइंस के इसी मॉडल के विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद रोकने का आदेश दिया है. 'CNN' की रिपोर्ट के अनुसार, 'चीन के नागरिक उड्डयन प्रशासन ने एक बयान में कहा कि सुरक्षा खतरों के प्रति शून्य सहिष्णुता की अपनी नीति के तहत कुछ समय के लिए सभी घरेलू Boeing 737 MAX 8 विमानों के परिचालन को रोका जा रहा है.' उन्होंने कहा कि वह विमानों को फिर से उड़ान भरने की अनुमति देने से पहले सुरक्षा संबंधी मुद्दों की पुष्टि करने के लिए Boeing और अमेरिकी संघीय उड्डयन प्रशासन से संपर्क करेंगे. 

यह भी पढ़ें: नैरोबी जा रही इथोपियन एयरलाइंस की फ्लाइट क्रैश, 157 लोगों की मौत, 4 भारतीय भी शामिल

वहीं, रविवार को हुई यह घटना छह महीने से भी कम समय में दूसरी घटना है जब एक नया बोइंग विमान उड़ान भरने के कुछ ही मिनटों में दुर्घटनाग्रस्त हो गया. इससे पहले अक्टूबर के अंत में एक लायन एयर Boeing 737 MAX 8 विमान दुर्घटनाग्रस्त होकर जावा समुद्र में गिर गया था जिसमें सवार सभी 189 लोगों की मौत हो गई थी. प्रशासन के अनुसार, दोनों ही घटनाओं में विमान बिलकुल नए थे और दोनों दुर्घटनाएं टेकऑफ के दौरान हुई थीं.

यह भी पढ़ें: दलाई लामा के देश छोड़कर जाने के 60 वर्ष पूरे होने पर, चीन ने तिब्बत पर अपनी नीतियों का किया बचाव

बता दें कि इथोपिया की राजधानी अदिस अबाबा से उड़ान भरने वाली इथोपियन एयरलांइस का एक विमान Boeing 737 रविवार को क्रैश हो गया. यह विमान अदिस अबाबा से केन्या की राजधानी नैरोबी की तरफ जा रही थी. विमान में 149 लोग सवार थे और कुल 8 क्रू मेंबर थे. विमान में सवार सभी 157 व्यक्तियों की इस हादसे में मौत हो गई थी.