logo-image

भारत में अपने नागरिक की हिरासत के बारे में पहले से जानता है चीन

चीन ने शुक्रवार को कहा कि वह भारत में म्यांमार सीमा के पास अपने नागरिक को हिरासत में लिए जाने की घटना से अवगत है और इस घटनाक्रम पर नजर बनाए हुए है।

Updated on: 30 Dec 2017, 02:34 AM

बीजिंग:

चीन ने शुक्रवार को कहा कि वह भारत में म्यांमार सीमा के पास अपने नागरिक को हिरासत में लिए जाने की घटना से अवगत है और इस घटनाक्रम पर नजर बनाए हुए है।

जासूस होने के संदेह में एक चीनी नागरिक को मणिपुर के तेंगनौपल जिले में म्यांमार की सीमा से लगे मोरेह के पास कथित रूप से हिरासत में लिया गया है।

चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने बताया कि भारत स्थित चीनी दूतावास ने 'भारतीय पक्ष से प्रासंगिक जानकारी से अवगत कराने का आग्रह किया है।'

संदिग्ध की पहचान किन मिन शिव शियांग (55) के रूप में हुई है और उसके पास से चीनी, वियतनामी और म्यांमार के दस्तावेज और विदेशी मुद्रा बरामद हुए हैं। उसके पास से पेन ड्राइव और कंपास भी बरामद हुआ है।

चुनयिंग ने कहा कि चीन के विदेश मंत्रालय और राजनयिक और काउसंलर मिशन ने स्थानीय वास्तविकताओं के संदर्भ में एक प्रासंगिक नोटिस जारी किया है, ताकि विदेशी चीनी नागरिकों और संस्थानों के हितों की रक्षा हो सके।

और पढ़ें: न्यूयॉर्क में अपार्टमेंट में लगी भीषण आग, 12 लोगों की मौत

भारत स्थित चीनी दूतावास ने गुरुवार को अपने नागरिकों से स्थानीय कानून का सम्मान करने और विदेशी नागरिकों के लिए प्रतिबंधित क्षेत्र में नहीं जाने का आग्रह किया।

एडवाइजरी में कहा गया है कि भारतीय कानून तोड़ने के आरोप में कई चीनी नागरिकों को हिरासत में लिया गया, जुर्माना लगाया गया, उन पर मुकदमा चलाया गया और यहां तक कि जेल में भी रखा गया।

दूतावास ने कहा कि हालांकि, वह अपने नागरिकों के अधिकारों की रक्षा करेगा, लेकिन वह उनके द्वारा किए गए अपराधों को क्षमा नहीं करेगा या अपराध करने पर उनकी ढाल नहीं बनेगा।

और पढ़ें: पाकिस्तान बोला, CPEC में बाधा डालने के भारत के मंसूबे को नाकाम किया जाएगा