logo-image

चीन ने फिर ठोका अरुणाचल प्रदेश पर दावा, 30 शहरों के बदले नाम, भारत ने जताई आपत्ति

India China Relation: चीन अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा. अब ड्रैगन ने अरुणाचल प्रदेश के 30 स्थानों का नाम बदलकर उनपर अपना दावा ठोका हैं. इसपर भारत ने कड़ी आपत्ति जताई है.

Updated on: 01 Apr 2024, 12:15 PM

नई दिल्ली:

India China Relation: भारत और चीन के बीच पिछले चार साल से तनाव की स्थिति बनी हुई है. इसी बीच ड्रैगन आए दिन अरुणाचल प्रदेश पर अपना दावा ठोंकता रहता है. अब एक बार चीन ने फिर से ऐसी ही हिमाकत है. चीन ने अरुणाचल प्रदेश के दो दर्जन से ज्यादा शहरों के नाम बदलकर उसे अपना हिस्सा बताया है. पीटीआई के मुताबिक, चीन ने अरुणाचल प्रदेश के 30 जगहों का नाम बदल दिया है. इसी के साथ ही भारत ने भी चीन को जवाब दिया है. भारत ने कहा है कि चीन का ऐसा करने से वास्तविक स्थिति में कोई बदलाव नहीं आएगा.

ये भी पढ़ें: दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर भयानक सड़क हादसा, 2 बच्चों समेत 3 की मौत, देखिए Video

चीन ने जारी की नए नाम वाले स्थानों की सूची

बता दें कि चीन ने अरुणाचल प्रदेश में अलग-अलग 30 स्थानों का नाम बदला है. इसे लेकर चीन ने एक लिस्ट भी जारी की है. साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, चीनी नागरिक मामलों के मंत्रालय ने शनिवार को खुलासा किया कि उसने भारत के साथ सीमा पर 30 और स्थानों का नाम बदल दिया है. मंत्रालय द्वारा प्रकाशित "मानकीकृत" नामों का नवीनतम सेट अरुणाचल प्रदेश के भीतर के क्षेत्रों पर लागू होता है, जिसे चीन ज़ंगनान के रूप में संदर्भित किया गया है. जिसमें चीन ने इसे तिब्बती स्वायत्त क्षेत्र का हिस्सा होने का दावा किया है.

ये भी पढ़ें: कच्चाथीवू विवाद पर PM Modi का कांग्रेस और DMK पर ताजा हमला, बोले- बेनकाब हुआ दोहरा मापदंड

रिपोर्ट में मंत्रालय के हवाले से बताया गया है कि, "भौगोलिक नामों के प्रबंधन पर राज्य परिषद (चीन की कैबिनेट) के प्रासंगिक प्रावधानों के अनुसार, हमने संबंधित विभागों के साथ मिलकर चीन के ज़ंगनान में कुछ भौगोलिक नामों को मानकीकृत किया है." इन नामों में 11 आवासीय डिस्ट्रिक्ट, 12 पहाड़, चार नदियां, एक झील, एक पहाड़ी दर्रा और एक इलाका शामिल है. जो सभी चीनी अक्षरों, तिब्बती लिपि और पिनयिन, मंदारिन भाषा में दर्शाया गया है.

चीन की हरकत पर भारत ने जताई आपत्ति

वहीं चीन की इस हरकत पर भारत ने कड़ी आपत्ति जताई. इसके साथ ही भारत ने चीन द्वारा अरुणाचल प्रदेश में कई स्थानों का नाम बदलने की बात को खारिज किया है. भारत ने कहा कि अरुणाचल प्रदेश भारत का अभिन्न हिस्सा है और उसका नाम बदल देने से इसकी वास्तविकता में कोई बदलाव नहीं आएगा.

ये भी पढ़ें: Delhi Excise Policy: अरविंद केजरीवाल को कोर्ट ने 15 अप्रैल तक न्यायिक हिरासत में भेजा