logo-image

चीन ने ताइवान पर फिर दिखाया ताकत की धौंस, चार लड़ाकू विमान भेजकर धमकाया

ताइवान मीडिया के अनुसार, दो पीपुल्स लिबरेशन आर्मी एयर फ़ोर्स (PLAAF) के शेनयांग J-11 लड़ाकू विमान, एक शानक्सी Y-8 पनडुब्बी रोधी युद्धक विमान और एक शानक्सी Y-8 टोही हवाई जहाज ने दक्षिण-पश्चिम कोने में उड़ान भरकर ताइवान के क्षेत्र में घुसपैठ की.

Updated on: 07 Dec 2021, 12:31 PM

highlights

  • चीन अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा, कई बार कर चुका है घुसपैठ
  • ताइवान ने भी दिया जवाबी हमला, कुछ देर बाद ही भाग खडे हुए चीनी सेना
  • ताइवान लगभग 24 मिलियन लोगों का एक लोकतांत्रिक देश है

बीजिंग:

चीन (China) अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है. वह आए दिन ताइवान (Taiwan) सीमा पर लड़ाकू विमान (Fighter plane) भेजकर डराने की कोशिश कर रहा है. एक बार फिर चीन ने चार लड़ाकू विमान भेजकर ताइवान को डराते हुए घुसपैठ की है. ड्रैगन इससे पहले भी ताइवान सीमा पर लड़ाकू विमान भेजकर अपनी ताकत का एहसास कराने की कोशिश करता रहा है. हाल के दिनों में चीन अब तक पांच बार घुसपैठ कर चुकी है. ड्रैगन ने सोमवार को कम से कम चार चीनी सैन्य विमानों ने ताइवान के एयर डिफेंस आइडेंटिफिकेशन जोन (Adiz) में प्रवेश किया. हालांकि, ताइवान ने भी इसका जवाबी हमला दिया जिसके बाद चीनी सेना कुछ देर बाद ही भाग खडे हुए.

यह भी पढ़ें : अमेरिका ने बीजिंग Olympic का किया राजनयिक बहिष्कार, चीन ने कहा...

चीन को मुंहतोड़ जवाब देता रहा है ताइवान

ताइवान मीडिया के अनुसार, दो पीपुल्स लिबरेशन आर्मी एयर फ़ोर्स (PLAAF) के शेनयांग J-11 लड़ाकू विमान, एक शानक्सी Y-8 पनडुब्बी रोधी युद्धक विमान और एक शानक्सी Y-8 टोही हवाई जहाज ने दक्षिण-पश्चिम कोने में उड़ान भरकर ताइवान के क्षेत्र में घुसपैठ की. बीजिंग से घुसपैठ के जवाब में ताइवान ने भी विमान भेजे और चेतावनी जारी की. राष्ट्रीय रक्षा मंत्रालय (MND) ने PLAAF विमानों को ट्रैक करने के लिए वायु रक्षा मिसाइल प्रणालियों को तैनात करते हुए सूचित किया. इस महीने अभी तक चीन के 13 सैन्य विमानों ने ताइवान में घुसपैठ की है. ताइवान न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, सात स्पॉटर प्लेन और छह फाइटर जेट सहित घुसपैठ कर चुकी है.

ताइवान पर धौंस जमाने से बाज नहीं आ रहा चीन

चीन अपनी ताकत की वजह से आए दिन ताइवान पर धौंस जमाने की कोशिश करता रहा है. चीन स्वतंत्र देश ताइवान पर अपनी ताकत का इस्तेमाल कर इस छोटे से देश पर कब्जा करना चाहता है. चीन के दक्षिण-पूर्वी तट पर स्थित ताइवान लगभग 24 मिलियन लोगों का लोकतांत्रिक देश है.