logo-image

अमेरिका ने बीजिंग Olympic का किया राजनयिक बहिष्कार, चीन ने कहा...

बीजिंग में शीतकालीन ओलंपिक अगले साल फरवरी 2022 में होने है. हालांकि अमेरिका द्वारा इस तरह तरह का फैसला लिए जाने की संभावना काफी पहले से लगाई जा रही थी.

Updated on: 07 Dec 2021, 02:44 PM

highlights

  • बीजिंग में शीतकालीन ओलंपिक दो महीने बाद शुरू होने वाले हैं
  • अमेरिका अपने खिलाड़ियों को भाग लेने के लिए भेज सकता है
  • अमेरिका ने साल 1980 में मास्को ओलंपिक का बहिष्कार किया था

वाशिंगटन:

अमेरिका (America) ने एक बड़ा फैसला लेते हुए ऐलान किया है कि वह चीन (China) में वर्ष 2022 के शीतकालीन ओलंपिक (Winter Olympics ) खेलों का राजनयिक बहिष्कार करेगा. व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी ने कहा कि बाइडेन प्रशासन अपने किसी भी आधिकारिक या राजनयिक प्रतिनिधिमंडल को बीजिंग में आयोजित शीतकालीन ओलंपिक और पैरालंपिक खेलों में नहीं भेजने का फैसला किया है. अमेरिका ने यह फैसला चीन के शिनजियांग प्रांत और चीन द्वारा अन्य मानवाधिकारों के उल्लंघन को लेकर जिम्मेदार ठहराने के बाद यह फैसला लिया है. बीजिंग में शीतकालीन ओलंपिक दो महीने बाद शुरू होने वाले हैं.  

यह भी पढ़ें : ताइवान के समर्थन में आए अमेरिका पर भड़का उत्तर कोरिया, दे डाली ये धमकी

पहले से लगाए जा रहे थे कयास

बीजिंग में शीतकालीन ओलंपिक अगले साल फरवरी 2022 में होने है. हालांकि अमेरिका द्वारा इस तरह का फैसला लिए जाने की संभावना काफी पहले से लगाई जा रही थी. चूंकि अमेरिका ने सिर्फ राजनयिक बहिष्कार करने का फैसला किया है, लेकिन उम्मीद है कि अमेरिका अपने खिलाड़ियों को शीतकालीन ओलंपिक में भाग लेने के लिए भेज सकता है.  

अमेरिकी राष्ट्रपति ने पिछले महीने दिए थे संकेत

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने पिछले महीने कहा था कि वह चीन के मानवाधिकार रिकॉर्ड का विरोध करने के लिए इस तरह के राजनयिक बहिष्कार पर विचार कर रहे हैं, जिसमें वाशिंगटन का कहना है कि अल्पसंख्यक मुसलमानों के खिलाफ नरसंहार है. 

  
अमेरिका पहले भी कर चुका है बहिष्कार

अमेरिका ओलंपिक खेलों का बहिष्कार पहले भी कर चुका है. इससे पहले अमेरिका ने साल 1980 में मास्को ओलंपिक का पूरी तरह बहिष्कार किया था. इसके अलावा कई अन्य देश भी ओलंपिक खेलों का बहिष्कार कर चुके हैं.

भड़के चीन ने दिया ये जवाब

अमेरिका द्वारा शीतकालीन ओलंपिक खेलों के बहिष्कार के फैसले पर चीन पूरी तरह बौखलाया गया है. चीन ने आपत्ति जताते हुए कहा है कि धमकी दी है कि यदि वाशिंगटन फरवरी में होने वाले शीतकालीन ओलंपिक खेलों का राजनयिक बहिष्कार करता है तो बीजिंग इस पर जवाबी कार्रवाई करेगा. चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियान ने कहा कि यदि अमेरिका ऐसा करता है तो यह राजनीतिक तौर पर भड़काने वाली कार्रवाई होगी.