News Nation Logo
विपक्षी सांसदों की नारेबाजी के बीच राज्यसभा आज दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित हुई भारत ने न्यूजीलैंड को 372 रन से हराकर टेस्ट मैच श्रृंखला 1-0 से जीती टीम इंडिया ने घर में लगातार 14वीं टेस्ट सीरीज जीती न्यूजीलैंड पर 372 रनों से जीत रनों के लिहाज से भारत की टेस्ट मैचों में सबसे बड़ी जीत है उत्तराखंड के चमोली में देवल ब्लॉक के ब्रह्मताल ट्रेक मार्ग पर बर्फबारी हुई रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने भारत के विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर के साथ नई दिल्ली में बैठक की बाबा साहब आंबेडकर का महापरिनिर्वाण दिवस आज. बसपा कर रही बड़ा कार्यक्रम नीट काउंसिलिंग में हो रही देरी के खिलाफ रेजिडेंट डॉक्टर्स आज ठप रखेंगे सेवा रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन आज आ रहे भारत. कई समझौतों को देंगे अंतिम रूप पंजाब के पूर्व सीएम अमरिंदर सिंह आज करेंगे अमित शाह-जेपी नड्डा से मुलाकात.

ताइवान के समर्थन में आए अमेरिका पर भड़का उत्तर कोरिया, दे डाली ये धमकी

उत्तर कोरिया ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन पर ताइवान के समर्थन करने को लेकर चीन के साथ सैन्य तनाव बढ़ाने का आरोप लगाया है. उत्तर कोरिया ने कहा कि इस क्षेत्र में अमेरिकी सैनिकों की उपस्थिति से उत्तरी क्षेत्र लिए एक बड़ा खतरा उत्पन्न हो गया है.

News Nation Bureau | Edited By : Vijay Shankar | Updated on: 23 Oct 2021, 10:38:56 AM
North korea president

North korea president (Photo Credit: File Photo)

highlights

  • अमेरिकी राष्ट्रपति के बयान पर उत्तर कोरिया ने आलोचना की
  • कहा, पूरे इलाके में अमेरिकी सैन्य उपस्थिति से बड़ा खतरा उत्पन्न
  • ताइवान के मुद्दों पर संयुक्त राज्य अमेरिका का हस्तक्षेप पूरी तरह अविवेकपूर्ण

प्योंगयांग:

उत्तर कोरिया ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन पर ताइवान के समर्थन करने को लेकर चीन के साथ सैन्य तनाव बढ़ाने का आरोप लगाया है. उत्तर कोरिया ने कहा कि इस क्षेत्र में अमेरिकी सैनिकों की उपस्थिति से उत्तरी क्षेत्र लिए एक बड़ा खतरा उत्पन्न हो गया है. उत्तर कोरिया के उप विदेश मंत्री पाक मायोंग हो ने ताइवान जलडमरूमध्य के माध्यम से युद्धपोत भेजने और ताइवान को उन्नत हथियार प्रणाली और सैन्य प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका की आलोचना की है. उत्तर कोरिया ने कहा है कि ताइवान के मुद्दों पर संयुक्त राज्य अमेरिका का हस्तक्षेप पूरी तरह अविवेकपूर्ण है.

यह भी पढ़ें : उत्तर कोरिया ने फिर दागी बैलिस्टिक मिसाइल, कोरियाई प्रायद्वीप में बढ़ा तनाव

उत्तर कोरिया ताइवान पर अमेरिकी हस्तक्षेप को आंतरिक मामलों में दखलंदाजी बता रहा है और कहा है कि इससे कोरियाई प्रायद्वीप पर भी असर पड़ेगा. उत्तर कोरिया के पाक म्योंग हो का यह बयान राष्ट्रपति जो बिडेन द्वारा उस संदर्भ में दिया है जब एक दिन उन्होंने कहा था कि ताइवान पर यदि चीन हमला करता है अमेरिका इस मामले में हस्तक्षेप करेगा. गौरतलब है कि वर्ष 1949 में गृहयुद्ध के बीच चीन और ताइवान अलग हो गए थे. हालांकि ताइवान बीजिंग के साथ औपचारिक राजनयिक संबंध बनाए रखा. गौरतलब है कि पिछले महीने ऑस्ट्रेलिया को परमाणु ऊर्जा से चलने वाली पनडुब्बियों को उपलब्ध कराने के बिडेन प्रशासन के फैसले के बाद उत्तर कोरिया ने स्पष्ट रूप से धमकी दी थी. 

First Published : 23 Oct 2021, 10:34:52 AM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.