News Nation Logo

अब अनर्गल आरोप लगाने पर उतरा ड्रैगन, कहा- भारतीय सैनिकों ने चीनी सैनिकों को उकसाया

Bhasha/News Nation Bureau | Edited By : Ravindra Singh | Updated on: 16 Jun 2020, 04:26:19 PM
indo china border new

भारत-चीन सीमा रेखा (Photo Credit: फाइल)

नई दिल्‍ली:  

चीन ने मंगलवार को आरोप लगाया कि भारतीय सैनिकों ने 15 जून को दो बार अवैध गतिविधियों के लिए सीमा रेखा लांघी और चीन के कर्मियों को उकसाया तथा उन पर हमले किए जिसके कारण दोनों पक्षों के बीच गंभीर मारपीट हुई. साथ ही उसने भारतीय सेना के इस बयान का विरोध किया कि गलवान घाटी में तनाव कम करने की प्रक्रिया के दौरान सैनिकों के बीच हिंसक झड़प हुई. भारतीय सेना के मुताबिक, पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में सोमवार को चीन के सैनिकों के साथ हिंसक झड़प के दौरान एक अधिकारी और दो सैनिक शहीद हो गए.

चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिनजियान ने सीमा पर भारतीय सैनिकों के शहीद होने की खबर के बारे में पूछे जाने पर बीजिंग में कहा, आप जो सूचना दे रहे हैं उसके बारे में मुझे जानकारी नहीं है. झाओ ने कहा, हमारे सैनिकों की उच्चस्तरीय बैठक हुई थी और सीमा पर स्थिति को सामान्य बनाने के बारे में महत्वपूर्ण सहमति बनी थी लेकिन आश्चर्यजनक रूप से 15 जून को भारतीय सैनिकों ने हमारी सहमति का गंभीर रूप से उल्लंघन किया और अवैध गतिविधियों के लिए दो बार सीमा रेखा लांघी और चीन के कर्मियों को उकसाया एवं उन पर हमले किए जिससे दोनों पक्षों के बीच गंभीर रूप से मारपीट हुई.

यह भी पढ़ें-तमिलनाडु:चेन्‍नई सहित 4 जिलों में 30 जून तक सख्‍त लॉकडाउन, CM पलानीस्‍वामी का ऐलान

चीन ने भारतीय पक्ष का कड़ा विरोध किया
चीन ने भारतीय पक्ष से कड़ा विरोध दर्ज कराया है. प्रवक्ता ने कहा, हम एक बार फिर भारतीय पक्ष से कहते हैं कि सहमति का पालन करें, अग्रिम मोर्चे के अपने सैनिकों पर कड़ाई से नियंत्रण करें और रेखा नहीं लांघें, समस्या पैदा नहीं करें या एकतरफा कदम नहीं उठाएं जिससे मामला जटिल बन जाए. झाओ ने कहा कि दोनों पक्ष वार्ता और विचार-विमर्श के माध्यम से मुद्दे के समाधान, स्थिति को सामान्य बनाने के प्रयास पर सहमत हुए और सीमावर्ती क्षेत्र में शांति एवं सुरक्षा बनाए रखने पर रजामंदी दी. कुछ दिनों पहले भारतीय सेना के प्रमुख जनरल एम. एम. नरवणे ने कहा था कि दोनों पक्षों ने गलवान घाटी में तनाव कम करना शुरू कर दिया है.

यह भी पढ़ें-बंबई उच्च न्यायालय ने एयरलाइंस को बीच की सीट पर यात्रियों को बिठाने की अनुमति दी

चीनी सैनिक अस्थाई सीमा के अंदर आ घुसे
भारत और चीन की सेना के बीच पूर्वी लद्दाख के पैंगोंग सो, गलवान घाटी, डेमचोक और दौलत बेग ओल्डी में गतिरोध चल रहा है. काफी संख्या में चीनी सैनिक अस्थायी सीमा के अंदर भारतीय क्षेत्र में पैंगोंग सो सहित कई स्थानों पर घुस आए हैं. भारतीय सेना ने घुसपैठ पर कड़ी आपत्ति दर्ज कराई है और क्षेत्र में शांति और स्थिरता के लिए उनकी तुरंत वापसी की मांग की है. गतिरोध दूर करने के लिए दोनों पक्षों के बीच पिछले कुछ दिनों में कई वार्ताएं हुई हैं. 

First Published : 16 Jun 2020, 04:10:17 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.