logo-image

अमेरिका टिकटॉक पर प्रतिबंध लगाने के और करीब, सरकार लेकर आई यह प्रस्ताव

भारत द्वारा टिकटॉप पर प्रतिबंध लगाए जाने के बाद अब अमेरिका में भी टिकटॉक पर प्रतिबंध के आसार बढ़ गए हैं.

Updated on: 22 Jul 2020, 02:32 PM

वाशिंगटन:

भारत द्वारा टिकटॉक पर प्रतिबंध लगाए जाने के बाद अब अमेरिका (America) में भी टिकटॉक पर प्रतिबंध के आसार बढ़ गए हैं. शॉर्ट वीडियो-शेयरिंग प्लेटफॉर्म को डिवाइसों पर डाउनलोड करने से रोकने से संबंधित सरकार के प्रस्ताव के बाद इस एप पर प्रतिबंध की संभावना बढ़ गई है. पोलिटिको की सोमवार की रिपोर्ट के अनुसार, रिपब्लिकन नेता केन बक ने 741 अरब डॉलर के रक्षा नीति बिल के हिस्से के रूप में फेडरल डिवाइसों से टिकटॉप (Tik ​​Tok) को प्रतिबंधित करने का प्रस्ताव दिया.

यह भी पढ़ें: ब्रिटेन में अमेरिका ने किया बड़ा ऐलान- चीन के खिलाफ तैयार होने जा रहा बड़ा गुट

सदन ने मंगलवार को मतदान के जरिए वित्त वर्ष 2021 के लिए राष्ट्रीय रक्षा प्राधिकरण अधिनियम पारित किया. इस बात की अभी तक कोई गारंटी नहीं है कि प्रतिबंध एक अधिनियम बन जाएगा, क्योंकि सीनेट को इस सप्ताह के अंत में बिल के अपने संस्करण को पारित करने की उम्मीद है और इसके बाद दोनों चैंबर राष्ट्रपति के हस्ताक्षर के लिए भेजने से पहले अपने मतभेदों को सुलझाएंगे.

यह भी पढ़ें: हैक के चलते हटाए जाने के बाद गूगल सर्च में ट्विटर कैरॉसेल की वापसी

लेकिन डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन पहले ही टिकटॉक के बारे में अपनी चिंताओं को जाहिर कर चुका है और यहां तक कि संकेत दिया है कि यह एप पर प्रतिबंध लगाने पर विचार कर रहा है. इससे पहले, 29 जून को भारत ने 59 चीनी एप पर प्रतिबंध लगा दिया था, जिसमें वीडियो शेयरिंग एप टिकटॉक भी शामिल था.