News Nation Logo

Canada Election Results: जस्टिन ट्रूडो की लिबरल पार्टी को मिली जीत, लेकिन बहुमत से दूर 

Canada Election: कनाडा में वक्त से पहले चुनाव कराने के लिए प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने जिस बात की उम्मीद की थी, वो अब पूरी होती दिख रही है. उनकी पार्टी ने चुनाव में जीत दर्ज कर ली है.

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 21 Sep 2021, 11:35:34 AM
Justin Trudeau

प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो (Photo Credit: न्यूज नेशन)

टोरंटो :

Canada Election Results Latest Update: कनाडा के लोगों ने सोमवार को चुनाव में प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो की लिबरल पार्टी को जीत दिलाई है. हालांकि वह बहुमत से अभी भी दूर हैं. लिबरल पार्टी ने किसी भी पार्टी की तुलना में सबसे अधिक सीटें हासिल की हैं. ट्रूडो ने 2015 के चुनाव में अपने दिवंगत पिता एवं पूर्व प्रधानमंत्री पियरे ट्रूडो की लोकप्रियता का सहारा लिया और चुनाव में जीत हासिल की थी. फिर पार्टी का नेतृत्व करते हुए पिछले दो बार के चुनाव में उन्होंने अपने दम पर पार्टी को जीत दिलाई.

मध्यावधि चुनाव करा ट्रूडो ने खेला राजनीतिक जुआ 
बता दें कि प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने संसद में बहुमत हासिल करने के लिए मध्यावधि चुनाव कराने का जुआ खेला है, लेकिन इससे उनपर सत्ता से बाहर होने का खतरा मंडरा रहा था. चुनाव पूर्व सर्वे में ट्रूडो की लिबरल पार्टी और प्रतिद्वंद्वी कंजर्वेटिव पार्टी के बीच कांटे की टक्कर थी. ट्रूडो के सामने एक सेवानिवृत्त सैन्य कर्मी, पूर्व वकील और नौ साल से सांसद एरिन ओटूले (47) की कड़ी चुनौती थी. ट्रूडो ने 2015 में अपने पिता एवं दिवंगत प्रधानमंत्री पियरे ट्रूडो की लोकप्रियता का लाभ उठाते हुए चुनाव जीता था, लेकिन उनसे अत्यधिक अपेक्षाओं, घोटालों और वैश्विक महामारी के बीच चुनाव कराने के पिछले महीने लिए गए फैसले से उनकी छवि को नुकसान पहुंचा. 

यह भी पढ़ेंः तालिबान ने अपने ही सुप्रीम लीडर अखुंदजादा का किया कत्ल, बरादर को बनाया बंधक!

बहुमत मिलने की उम्मीद कम
लिबरल पार्टी 148 सीट पर आगे है जबकि कंजरवेटिव पार्टी 103 सीटों पर आगे है, ब्लॉक क्यूबेकोइस 28 और वामपंथी न्यू डेमोक्रेटिक पार्टी 22 सीटों पर आगे है. फिलहाल ऐसा प्रतीत नहीं होता कि ट्रूडो पर्याप्त सीटें जीत पाएंगे और अन्य पार्टियों के सहयोग के बिना किसी कानून को पारित करा पाएंगे (Canada Live Election Results). लेकिन वह इतनी सीटें जरूर जीत जाएंगे उन्हें पद से हटाने का खतरा नहीं रहेगा. विपक्ष ट्रूडो पर अपने फायदे के लिए समय से दो साल पहले चुनाव कराने का आरोप लगाता रहा है.

किसके साथ हुई ट्रूडो की टक्कर?
प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रू़डो (Justin Trudeau) की टक्कर कंजरवेटिव पार्टी (Conservative Party) के नेता एरिन ओ’टूले से हुई. चुनाव प्रचार के दौरान ट्रूडो ने दावा किया था कि कनाडा के लोग महामारी के दौरान कंजरवेटिव पार्टी की सरकार नहीं चाहते. कनाडा वर्तमान में दुनिया के उन देशों में शामिल है, जिसके अधिकतर नागरिकों का पूर्ण टीकाकरण हो चुका है. इसके साथ ही उन्होंने लोगों से कहा कि अगर विपक्षी पार्टी जीत दर्ज करती है, तो कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई कमजोर हो जाएगी.

यह भी पढ़ेंः UNGA को संबोधित करेंगे प्रधानमंत्री मोदी, आज होंगे अमेरिका रवाना

बहुमत के लिए कितने वोट जरूरी?
कनाडा चुनाव में जीत हासिल करने के लिए किसी भी पार्टी को 38 फीसदी वोट्स की जरूरत होती है. ताकि संसद में बहुमत हासिल किया जा सके. इससे पहले जब साल 2019 (Canada 2019 Elections) में चुनाव हुए थे, तब भी ट्रूडो की पार्टी को बहुमत नहीं मिला था. जिसके चलते कानून पारित करने के लिए अन्य दलों के समर्थन पर निर्भर रहना पड़ता था (Elections in Canada). देश में 338 सीटों के लिए वोट डाले गए हैं. किसी भी पार्टी को बहुमत साबित करने के लिए कम से कम 170 सीटों पर जीत दर्ज करने की जरूरत होती है.

First Published : 21 Sep 2021, 11:33:21 AM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.