News Nation Logo

UNGA को संबोधित करेंगे प्रधानमंत्री मोदी, आज होंगे अमेरिका रवाना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी UNGA की बैठक में हिस्सा लेने के लिए मंगलवार को अमेरिका के दौरे पर रवाना होंगे. बैठक के 76वें सत्र के साथ-साथ वह विश्व नेताओं के साथ एक बैठकें करेंगे.

News Nation Bureau | Edited By : Vijay Shankar | Updated on: 21 Sep 2021, 10:07:17 AM
narendra modi

Narendra Modi (Photo Credit: File Photo)

highlights

  • 76वें सत्र के साथ-साथ वह विश्व नेताओं के साथ बैठकें करेंगे मोदी
  • 23 सितंबर को वह अमेरिका के शीर्ष सीईओ से मुलाकात करेंगे
  • 24 सितंबर को वाइट हाउस में राष्ट्रपति जो बाइडन से मुलाकात करेंगे मोदी

 

 

 


 

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी UNGA की बैठक में हिस्सा लेने के लिए मंगलवार को अमेरिका के दौरे पर रवाना होंगे. बैठक के 76वें सत्र के साथ-साथ वह विश्व नेताओं के साथ  बैठकें करेंगे. पीएम मोदी के अलावा इस अहम बैठक में भाग लेने के लिए 100 देशों के राष्ट्राध्यक्ष भी अमेरिका आ रहे हैं. कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए 22 सितंबर को वाशिंगटन डीसी पहुंचेंगे. जबिक 23 सितंबर को वह अमेरिका के शीर्ष सीईओ से मुलाकात करेंगे.  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिका के शीर्ष व्यवसायियों के साथ बैक-टू-बैक बैठकों के बाद 23 सितंबर को अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस से भी मुलाकात करने की योजना है. प्रधानमंत्री उसी दिन ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन और जापानी समकक्ष योशीहिदे सुगा से भी मुलाकात करेंगे. 

यह भी पढ़ें : राष्ट्रपति बाइडेन और PM मोदी 24 सितंबर को द्विपक्षीय बैठक में हिस्सा लेंगे: व्हाइट हाउस

 

बाइडन और मोदी के बीच कई मुद्दों पर होगी बातचीत

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन 24 सितंबर को वाइट हाउस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक कर दोनों देशों के बीच संबंधों को और मजबूत करने का प्रयास करेंगे. पीएम मोदी के दौरे के दौरान डिनर का भी आयोजन किया जाएगा. 24 सितंबर की शाम को पीएम मोदी न्यूयॉर्क के लिए रवाना होंगे, जहां अगले दिन वह संयुक्त राष्ट्र महासभा में भाषण देंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इस यात्रा को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन ने कहा कि शुक्रवार को पीएम मोदी के साथ यह पहली इन-पर्सन मीटिंग होगी. भारत के साथ हमारी वैश्विक साझेदारी के दृष्टिकोण से स्वतंत्र और खुले इंडो-पैसिफिक संबंध को बनाए रखने के लिए एक साथ काम करके यह वास्तव में ताकत से ताकत की ओर जाने का अवसर होगा. बाइडन प्रशासन की तरफ से जारी बयान में कहा कि पीएम मोदी और जो बाइडन के साथ द्विपक्षीय वार्ता में आतंकवाद के खतरे और अफगानिस्तान की स्थिति के बारे में बात करने का अवसर मिलेगा कि हम आतंकवाद जैसे दुश्मन से लड़ने के लिए एक साथ कैसे काम कर सकते हैं। आगे कहा कि अमेरिका और भारत के बीच संबंध सिर्फ सरकार से सरकार के रिश्ते से ज्यादा गहरे हैं, यह वास्तव में दो लोगों के बीच का रिश्ता है.  

First Published : 21 Sep 2021, 10:05:55 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो