News Nation Logo

Video: तुर्की और ग्रीस में जोरदार भूकंप, रिक्टर स्केल पर तीव्रता 7.0 आंकी गई

पश्चिमी तुर्की और ग्रीस में शुक्रवार को जोरदार भूकंप के झटके महसूस किए गए. भूकंप की तीव्रता इतनी थी कि लोग दहशत में आ गए. अपने-अपने घरों से बाहर निकल आए.

News Nation Bureau | Edited By : Nitu Pandey | Updated on: 30 Oct 2020, 08:11:32 PM
demo photo

तुर्की और ग्रीस में जोरदार भूकंप, रिक्टर स्केल पर तीव्रता 7.0 आंकी गई (Photo Credit: प्रतिकात्मक फोटो)

नई दिल्ली :

पश्चिमी तुर्की और ग्रीस में शुक्रवार को जोरदार भूकंप के झटके महसूस किए गए. भूकंप की तीव्रता इतनी थी कि लोग दहशत में आ गए. अपने-अपने घरों से बाहर निकल आए. यूएस जियोलॉजिकल सर्वे (यूएसजीएस) के मुताबिक, रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 7.0 आंकी गई.

भूकंप की वजह से इजमिर शहर में इमारतों और अन्य भवनों को काफी नुकसान पहुंचा है. कई लोगों के जख्मी होने की खबर है.प्रेस टीवी ने एक वीडियो शेयर किया है. जिसमें कई मंजिला इमारत ताश की पत्तों की तरह ढह गया. 

तुर्की के गृह मंत्री ने कहा कि पश्चिमी इजमिर प्रांत में छह इमारतें जमींदोज हो गईं हैं. तुर्की के आपदा एवं आपात प्रबंधन विभाग ने कहा कि भूकंप का केन्द्र एजियन सागर में 16.5 किलोमीटर नीचे था.यूरोपीय- मूध्यसागर भूकंप विज्ञान केन्द्र ने कहा कि शुरुआत में भूकंप की तीव्रता 6.9 थी और इसका केन्द्र यूनान के उत्तर-उत्तरपूर्व में सामोस द्वीप में था.

तुर्की की मीडिया में मध्य इजमिर में बहुमंजिला इमारत का मलबा दिखाया गया है. इसके अलावा बचावकर्मी भी तैनात दिखाई दे रहे हैं. मध्य इजमिर में कई जगह धुंआ उठने की तस्वीरें भी सामने आई हैं. इजमिर के गर्वनर ने कहा है कि हताहतों के बारे में तत्काल कोई जानकारी नहीं मिली.

इसे भी पढ़ें: बड़ी खबर: आयकर रिटर्न फाइल करने की समय सीमा बढ़ी, सरकार ने जारी की अधिसूचना

 तुर्की की मीडिया ने कहा है कि भूकंप एजियन और मरमरा दोनों क्षेत्रों में महसूस किया गया है, जहां इस्तांबुल स्थित है. इस्तांबुल के गर्वनर ने कहा कि नुकसान के बारे में कोई खबर नहीं मिली है.

 अमेरिका के भूगर्भ सर्वेक्षण के अनुसार भूकंप की तीव्रता 7.0 थी. भूंकप के झटके पूर्वी यूनान के प्रायद्वीपों में भी महसूस किये गए.

और पढ़ें: बिहार चुनाव: जेपी नड्डा ने तेजस्वी से पूछा, लालू-राबड़ी का चेहरा पोस्टर से क्यों हटाया

 इसके अलावा राजधानी एथेंस में भी लोगों ने भूकंप के झटके महसूस किये.यूनान की मीडिया ने कहा कि भूकंप के दौरान सामोस और अन्य प्रायद्वीपों के निवासी अपने-अपने घरों से बाहर निकलकर भागे . इसके अलावा चट्टान गिरने की खबर भी मिली है. हताहतों को लेकर तत्काल कोई जानकारी नहीं मिली है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 30 Oct 2020, 07:28:48 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.