logo-image

कोरोना के बाद चीन से अमेरिका में पहुंची दूसरी खतरनाक बीमारी, अलर्ट पर प्रशासन

कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया तबाह करके रख दिया है. इस बीच एक और खबर सामने आई है जो दुनिया के लिए परेशानी का सबब बन सकती है. वो खबर ब्यूबोनिक प्लेग (Bubonic Plague)से जुड़ी हुई है.

Updated on: 15 Jul 2020, 09:14 PM

नई दिल्ली :

कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया तबाह करके रख दिया है. इस बीच एक और खबर सामने आई है जो दुनिया के लिए परेशानी का सबब बन सकती है. वो खबर ब्यूबोनिक प्लेग (Bubonic Plague)से जुड़ी हुई है. दरअसल, अमेरिका के कोलोराडो में एक गिलहरी को ब्यूबोनिक प्लेग से संक्रमित पाया गया है. माना जा रहा है कि ब्यूबोनिक प्लेग चीन से आया है. अमेरिका के वैज्ञानिकों को अब इस बात का डर सता रहा है कि चीन से आए ब्यूबोनिक प्लेग फैल ना जाए.

ब्यूबोनिक प्लेग दुनिया में तीन बार तबाही मचा चुका है. पहली बार इससे पांच करोड़ लोगों की जान गई थी. दूसरी बार पूरे यूरोप की एक तिहाई आबादी इसकी चपेट में आ गई थी. तीसरी बार 80 हजार लोगों की जान चली गई थी.

इसे भी पढ़ें: Indian Railway: ट्रेन यात्री कृपया ध्यान दें, कोरोना वायरस से बचाएंगे भारतीय रेलवे के ये कोच

करीब 10 दिन पहले चीन के आंतरिक मंगोलिया में ब्यूबोनिक प्लेग फैलने की खबर आई थी. अब एक बार फिर से यह बीमारी चीन से निकलकर अमेरिका पहुंच गई है.

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो कोलोराडो के मॉरिसन कस्बे में 11 जुलाी को एक गिलहरी ब्यूबोनिक प्लेग से संक्रमित पाई गई. जिसके बाद प्रशासन अलर्ट मूड में आ गई है. लोगों को चूहों, गिलहरियों और नेवलों से दूर रहने को कहा है.

ब्यूबोनिक प्लेग चूहों में पाए जाने वाली बैक्टीरिया से फैलता है. इस बैक्टीरिया का नाम है यर्सिनिया पेस्टिस बैक्टीरियम है. यह बैक्टीरिया शरीर के लिंफ नोड्स, खून और फेफड़ों पर हमला करता है. यह बहुत ही बुरी बीमारी का रूप ले लेता है. उंगलियां सड़ने लगती है. बुखार और असहनीय दर्द होता है.

और पढ़ें: कोरोना पर शुद्ध का वार, 15 मिनट में कमरे को करेगा संक्रमण मुक्त

इससे उंगलियां काली पड़कर सड़ने लगती है. नाक के साथ भी ऐसा ही होता है. दो-तीन दिन में गिल्टियां निकलने लगती हैं. 14 दिन में ये गिल्टियां पक जाती हैं. इसके बाद शरीर में जो दर्द होता है वो अंतहीन होता है. ब्यूबोनिक प्लेग सबसे पहले चूहों में होता है. फिर यह इंसानों तक पहुंच जाता है.