logo-image

ब्रिटिश रिपोर्ट में दावा, प्रिंस चार्ल्स को ओसामा बिन लादेन के परिवार से मिला था दान 

प्रिंस ऑफ वेल्स के चैरिटेबल फंड की स्थापना 1979 में

Updated on: 31 Jul 2022, 10:55 PM

लंदन:

एक रिपोर्ट सामने आई है जिसमें दावा किया गया है कि आतंकवादी संगठन अल-कायदा (Al Qaeda) के नेता ओसामा बिन लादेन (osama bin laden) के परिवार ने वर्ष 2013 में ब्रिटेन के प्रिंस चार्ल्स (Prince charles) को 1 मिलियन पाउंड यानी 9,64,19,833.30 रुपये का दान दिया था. 'द संडे टाइम्स' के अनुसार, प्रिंस ऑफ वेल्स प्रिंस चार्ल्स ने अल कायदा के संस्थापक के सौतेले भाई बकर से लंदन (London) में मुलाकात की और कथित तौर पर 1 मिलियन जीबीपी स्वीकार करने के लिए सहमत हुए. रिपोर्ट में दावा किया गया है कि 73 वर्षीय चार्ल्स, उनके ट्रस्ट और उनके कार्यालय के सलाहकारों की आपत्तियों के बावजूद वर्ष 2013 में लंदन के क्लेरेंस हाउस में 76 वर्षीय बकर से मिलने पर प्रिंस ऑफ वेल्स चैरिटेबल फंड (PWCF) को दान के लिए सहमत हुए. 9 सितंबर, 2001 को अमेरिका में वर्ल्ड ट्रेड सेंटर पर हुए कुख्यात हमले के पीछे ओसामा बिन लादेन मास्टरमाइंड था.

ये भी पढ़ें : BJP के राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह बोले, बिहार में PM मोदी के नेतृत्व में लड़ेंगे 2024 चुनाव

ब्रिटिश पुलिस ने फरवरी में एक सऊदी व्यवसायी से जुड़े कैश-फॉर-ऑनर्स घोटाले के दावों पर जांच शुरू की. द प्रिंस फाउंडेशन के प्रमुख ने पिछले साल आरोपों की आंतरिक जांच के बाद इस्तीफा दे दिया था. द संडे टाइम्स ने बताया कि प्रिंस ऑफ वेल्स के चैरिटेबल फंड को 2013 में बकर बिन लादेन और उनके भाई शफीक से पैसा मिला था. दोनों अल-कायदा के पूर्व नेता के सौतेले भाई हैं, जिन्हें 2011 में अमेरिकी विशेष बलों ने पाकिस्तान में मार गिराया गया था. अखबार ने कहा कि सलाहकारों ने सिंहासन के उत्तराधिकारी से दान नहीं लेने का आग्रह किया था. दान को लेकर चार्ल्स के क्लेरेंस हाउस कार्यालय ने पुष्टि की है. इसने कहा कि पैसे को स्वीकार करने का निर्णय चैरिटी के ट्रस्टियों द्वारा लिया गया था न कि प्रिंस के द्वारा. फंड के अध्यक्ष इयान चेशायर ने यह भी कहा कि उस समय पांच ट्रस्टियों द्वारा दान पर पूरी तरह से सहमति व्यक्त की गई थी.
प्रिंस ऑफ वेल्स के चैरिटेबल फंड की स्थापना 1979 में "जीवन को बदलने और स्थायी समुदायों का निर्माण करने" के लिए की गई थी . यह ब्रिटेन और दुनिया भर में विभिन्न प्रकार की परियोजनाओं को अनुदान देता है. 73 वर्षीय चार्ल्स को अपने चैरिटी के संचालन के बारे में कई दावों का सामना करना पड़ा है. पिछले महीने संडे टाइम्स ने खबर दी थी कि उसने कतर के पूर्व प्रधान मंत्री शेख हमद बिन जसीम बिन जबेर अल थानी से 30 लाख डॉलर की नकदी के बैग स्वीकार किए थे.