News Nation Logo

ब्रिटेन के रक्षा मंत्रालय का दावा-कीव शहर की तरफ बढ़ रही रूसी सेना

News Nation Bureau | Edited By : Pradeep Singh | Updated on: 26 Feb 2022, 07:45:38 PM
russia

रूस की सेना (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली:  

रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध का आज तीसरा दिन है. रूसी सेना ने कीव पर अपनी सेना के साथ अपनी बढ़त जारी रखी है, जो अब शहर के केंद्र से 30 किमी दूर है. यूक्रेन के सशस्त्र बलों ने देश भर में कड़ा प्रतिरोध जारी रखा है. यह जानकारी ब्रिटेन के रक्षा मंत्रालय ने दी है. रूस से जंग के बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा कि हम कीव और शहर के हर जरूरी कोने को कंट्रोल कर रहे हैं. जो हमारे साथ आना चाहते हैं और मदद करना चाहते हैं कर सकते हैं, हम आपको हथियार देंगे. हमें इस जंग को खत्म करना होगा. हम शांति में जी सकते हैं.

रूस द्वारा जारी हमलों के बीच अमेरिका ने यूक्रेन को बड़ी सहायता प्रदान किए जाने की घोषणा की है. अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा कि रूस के अनुचित युद्ध से खुद को बचाने में मदद करने के लिए अमेरिकी रक्षा विभाग यूक्रेन को तत्काल सैन्य सहायता में अतिरिक्त 350 मिलियन डालर प्रदान करेगा.

यूक्रेन के स्वास्थ्य मंत्री विक्टर लिआशको ने कहा कि गुरुवार को रूस-यूक्रेन संकट बढ़ने के बाद से अब तक तीन बच्चों सहित कुल 198 यूक्रेनियन मारे गए हैं. लिआशको ने एक फेसबुक पोस्ट में यूक्रेन में अब तक रूसी सैन्य अभियान में हताहतों की संख्या साझा की है. इसके साथ ही पोस्ट में उन्होंने यह भी कहा कि तीन दिनों की लड़ाई में 1,115 यूक्रेनियन घायल हुए हैं. टाइम्स आफ इजराइल की रिपोर्ट के अनुसार उन्होंने कहा कि घायलों की कुल संख्या में से 33 बच्चे थे.

यह भी पढ़ें: यूक्रेन के राष्ट्रपति ने पीएम मोदी से की फोन पर बात, रूस के खिलाफ UNSC में मांगा समर्थन

यूक्रेन में बढ़ते हमलों के बीच पश्चिम देशों ने रूस पर कई तरह के प्रतिबंध लगा दिए हैं. इस पर रूस के पूर्व राष्ट्रपति और शीर्श सुरक्षा अधिकारी दिमित्री मेदवेदेव ने कहा कि मास्को को वास्तव में अब पश्चिम के साथ राजनयिक संबंधों की आवश्यकता नहीं है. साथ ही कहा कि प्रतिबंधों ने रूस को रणनीतिक (परमाणु) स्थिरता पर बातचीत से बाहर निकलने का एक अच्छा कारण दिया है.

फ्रांस में रूसी दूतावास अंग्रेजी चैनल में एक रूसी मालवाहक जहाज की जब्ती पर फ्रांसीसी अधिकारियों से स्पष्टीकरण मांगा है. रूस की आरआइए समाचार एजेंसी ने शनिवार को दूतावास के हवाले से ये जानकारी दी. फ्रांसीसी अधिकारियों ने कहा कि एक जहाज जो यूक्रेन में युद्ध से जुड़े व्यापार प्रतिबंधों के उल्लंघन के संदेह में एक रूसी कंपनी से संबंधित हो सकता है. उसे शनिवार तड़के फ्रांसीसी समुद्री पुलिस ने जब्त कर लिया.

रूस के यूक्रेन पर जारी हमले के बीच यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा ने कीव की एक तस्वीर साझा की है. तस्वीर से रूस द्वारा नागरिकों के ऊपर किए जा रहे हमले के साफ सबूत दिख रहे हैं. तस्वीर में एक बहुमंजिला इमारत पर किए गए राकेट हमले को दिखाया गया है. मंत्री ने इसके जरिए दुनिया से रूस को अलग-थलग करने की अपील की है.

यूक्रेन में रूस द्वारा किए गए सैन्य कार्रवाई को लेकर नाराज अमेरिका ने पहले आर्थिक प्रतिबंध लगाए. साथ ही वहां के एलिट वर्ग के लोगों पर रोक लगा दिया था और अब राष्ट्रपति व्लादीमिर पुतिन और विदेश मंत्री लावरोव पर अमेरिका ने यात्रा प्रतिबंध का एलान किया है.

First Published : 26 Feb 2022, 07:45:38 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.