logo-image

ऋषि सुनक की कैबिनेट में एक और भारतवंशी को मिली जगह, क्लेयर कोटिन्हो बनीं नयी ऊर्जा मंत्री

ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक ने अपनी कैबिनेट में बड़ा फेरबदल किया है. उन्होंने ग्रांट शॉप्स को नया रक्षा मंत्री नियुक्त किया. वहीं भारतीय मूल की क्लेयर कोटिन्हो को ऊर्जा मंत्री बनाया है. 

Updated on: 31 Aug 2023, 10:07 PM

highlights

  • ऋषि सुनक ने अपनी कैबिनेट में बड़ा बदलाव किया है
  • कॉटिन्हो को ऋषि सुनक का काफी करीबी कहा जाता है
  • ग्रांट शाप्स को बतौर रक्षामंत्री पदोन्नत किया गया है

नई दिल्ली:

ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक ने अपनी कैबिनेट में बड़ा बदलाव किया है. उन्होंने एक और भारतीय मूल की नेता क्लेयर कॉटिन्हो को चुना है. क्लेयर कॉटिन्हो को ऊर्जा मंत्री के रूप जगह मिली है. कॉटिन्हो को ऋषि सुनक का काफी करीबी कहा जाता है. इसके अतिरिक्त ग्रांट शाप्स को बतौर रक्षामंत्री पदोन्नत किया गया है. ग्रांट शॉप्स से पहले बेन वालेस देश के रक्षा मंत्री पद पर थे. क्लेयर कॉटिन्हो ने ऊर्जा मंत्री बनने के बाद ट्वीट साझा करते हुए अभार जताया है. उन्होंने कहा  " ऊर्जा सुरक्षा के लिए राज्य सचिव नियुक्त किए जाने पर मुझे खुशी है. मैं हमारी ऊर्जा सुरक्षा की रक्षा करने, परिवारों के लिए बिल कम करने और स्वच्छ, सस्ती, घरेलू ऊर्जा बनाने के लिए प्रधानमंत्री के साथ काम करूंगी."

ये भी पढ़ें: India Q1 GDP: जीडीपी के आंकड़े सामने आए, पहली तिमाही में 7.8 फीसद की दर से बढ़ी अर्थव्‍यवस्‍था

कौन है क्लेयर कॉटिन्हो?

कॉटिन्हो का जन्म 8 जुलाई, 1985 को लंदन में हुआ था. उनके माता-पिता 1970 के दशक के अंत में भारत से आए थे और गोवा के ईसाई मूल के हैं. उनके पिता विंस्टन एक एनेस्थेटिस्ट थे और उनकी मां मारिया एक जीपी हैं. कॉटिन्हो की निजी शिक्षा डुलविच में जेम्स एलन गर्ल्स स्कूल में हुई. उन्होंने ऑक्सफोर्ड के एक्सेटर कॉलेज में गणित और दर्शनशास्त्र का अध्ययन किया. ग्रेजुएट होने के बाद, उन्होंने लगभग चार वर्षों तक निवेश बैंक मेरिल लिंच में एक सहयोगी के रूप में उभरते बाजारों की इक्विटी टीम में काम किया. 

2012 में कॉटिन्हो ने कंपनी छोड़ दी और खाद्य लेखिका मीना हॉलैंड के साथ "द नॉवेल डायनर" नामक एक साहित्यिक-थीम वाली इवेंट कंपनी की सह-स्थापना की. दो साल बाद वह एंथनी बॉर्डेन और निगेला लॉसन द्वारा जज किए जाने वालेकुकिंग गेम शो द टेस्ट में दिखाई दीं. "द नॉवेल डायनर" को 2015 में भंग कर दिया गया था. इसके अलावा उन्होंने अकाउंटिंग फर्म केपीएमजी और एचएम ट्रेजरी में एक विशेष सलाहकार के रूप में काम किया . 

क्लेयर कॉटिन्हो का राजनैतिक करियर 

कॉटिन्हो को 11 नवंबर 2019 को ईस्ट सरे के लिए कंजर्वेटिव उम्मीदवार के रूप में चुना गया था. यह एक सुरक्षित कंजर्वेटिव निर्वाचन क्षेत्र है, क्लेयर कॉटिन्हो 2019 के आम चुनाव में बहुमत के साथ सांसद के रूप में चुना गया था. इस सीट पर पहले पूर्व मंत्री  सैम गिमाह का कब्जा था. अक्टूबर 2022 से 31 अगस्त 2023 तक बच्चों, परिवारों और कल्याण राज्य के संसदीय अवर सचिव और विकलांग लोगों के लिए राज्य के संसदीय अवर सचिव के रूप में   कार्य किया था. 31 अगस्त 2023 को ऊर्जा सुरक्षा और नेट ज़ीरो के लिए राज्य सचिव नियुक्त किया गया.