logo-image

बोरिस जॉनसन कंजरवेटिव नेता का पद छोड़ेंगे, फिलहाल पीएम बने रहेंगे (लीड-1)

बोरिस जॉनसन कंजरवेटिव नेता का पद छोड़ेंगे, फिलहाल पीएम बने रहेंगे (लीड-1)

Updated on: 07 Jul 2022, 05:00 PM

लंदन:

कैबिनेट सदस्यों द्वारा सामूहिक इस्तीफे की एक श्रृंखला के बाद, बोरिस जॉनसन गुरुवार को ब्रिटेन की कंजरवेटिव पार्टी के नेता के तौर पर इस्तीफा दे देंगे, लेकिन इस साल के अंत तक प्रधानमंत्री के तौर पर बने रहेंगे।

बीबीसी ने डाउनिंग स्ट्रीट के प्रवक्ता के हवाले से कहा कि इस्तीफे के संबंध में प्रधानमंत्री आज (गुरुवार) देश के नाम बयान देंगे।

उन्होंने अपने नेतृत्व को लेकर सरकार से इस्तीफे की लहर के बाद चलते रहने की कसम खाई थी, लेकिन अब उन्होंने पद छोड़ने का फैसला किया है।

बीबीसी ने अपनी एक हालिया रिपोर्ट में बताया कि कंजरवेटिव नेतृत्व की दौड़ जल्द ही शुरू होगी और अक्टूबर में कंजरवेटिव पार्टी के सम्मेलन के लिए एक नए प्रधानमंत्री पर फैसला होगा।

यह घटनाक्रम ऐसे समय पर सामने आया है, जब नई शिक्षा मंत्री मिशेल डोनेलन और उत्तरी आयरलैंड के मंत्री ब्रैंडन लुईस ने इस्तीफा दे दिया है, जिससे जॉनसन पर और दबाव बढ़ गया है।

मंत्री हेलेन व्हाटली, डेमियन हिंड्स, जॉर्ज फ्रीमैन, गाइ ओपरमैन, क्रिस फिलिप और जेम्स कार्टलिज और अन्य कई नेताओं ने भी पद छोड़ दिया है।

बोरिस जॉनसन के खिलाफ उनकी अपनी ही पार्टी में बगावत हो गई थी। अभी तक अधिकतर प्रमुख नेताओं की ओर से मंत्री पद से इस्तीफा दिया जा चुका है और जॉनसन के ऊपर पार्टी के नेता के पद से इस्तीफा देने का दबाव बढ़ गया था।

इससे पहले गुरुवार को कैरोलिन जॉनसन ने पार्टी के उपाध्यक्ष के पद से इस्तीफा दे दिया था।

बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, 48 घंटे से भी कम समय पहले जिम्मेदारी मिलने के बाद जाहावी ने अपने त्याग पत्र में कहा कि उन्होंने प्रधानमंत्री को स्पष्ट कर दिया है कि उन्हें सम्मान के साथ छोड़ देना चाहिए।

अपने त्याग पत्र में, डोनेलन ने कहा कि उन्हें कोई रास्ता नहीं दिखता कि आप (जॉनसन) पद पर बने रहें।

मंगलवार को दो सबसे बड़े इस्तीफे वित्त मंत्री के पद से भारतीय मूल के ऋषि सनक और स्वास्थ्य मंत्री के रूप में पाकिस्तानी मूल के साजिद जाविद के थे।

सनक ने सीधे तौर पर अपने इस्तीफे के पत्र में प्रधानमंत्री पर अनौचित्य का आरोप नहीं लगाया, बल्कि इसके बजाय वैचारिक और नीतिगत मतभेदों को उजागर किया।

वहीं जाविद ने कहा कि वह अब जॉनसन की सरकार में अच्छे विवेक के साथ सेवा नहीं कर सकते, क्योंकि उन्होंने प्रधानमंत्री में विश्वास खो दिया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.