logo-image

रूस ने यूक्रेन के कई शहरों पर दागे गोले, भाग रहे लोगों पर फायरिंग, 7 की मौत

पुतिन ने यूक्रेनी सुरक्षा बलों की ओर से अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून के खुले तौर पर उल्लंघन के कई तथ्यों का हवाला दिया.

Updated on: 13 Mar 2022, 12:40 PM

highlights

  • रूसी सैनिकों ने यूक्रेन के खिलाफ अपने हमले और तेज किए
  • यूक्रेन का आरोप, महिलाओं और बच्चों पर की गई फायरिंग
  • यूक्रेन के लगभग हर क्षेत्र में सुनी जा रही हवाई हमले की चेतावनी 

कीव:

Russia-Ukraine War : रूस-यूक्रेन युद्ध 18 वें दिन में प्रवेश कर चुका है. रूसी सैनिकों ने यूक्रेन के खिलाफ अपने हमले और तेज कर दिए हैं. इस बीच यूक्रेन ने कहा है कि रूसी सैनिकों के हमले में कीव के पास एक बच्चे सहित 7 लोगों को मौत हो गई है. यूक्रेन ने रूसी बलों पर कीव के पास लड़ाई के बीच भागने की कोशिश कर रही महिलाओं और बच्चों पर फायरिंग करने का आरोप लगाया है. ये लोग पेरेमोहा गांव से भागकर आए थे. यूक्रेनी अधिकारियों ने बाद में कहा कि काफिला रूस के साथ सहमत 'ग्रीन कॉरिडोर' से होकर नहीं जा रहा था, जब उन पर गोलियां दागी गईं. हालांकि यूक्रेन की ओर से पहले कहा गया था कि ये लोग इसी कॉरिडोर पर यात्रा कर रहे थे. 

यह भी पढ़ें : Ukraine Crisis: मारियुपोल पर रूस के हमले जारी, अब तक 1500 लोगों की मौत

यूक्रेन पर अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून के उल्लंघनों का आरोप

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के साथ फोन पर बातचीत में यूक्रेनी सैनिकों द्वारा अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून के उल्लंघनों की बात कही. पुतिन ने यूक्रेनी सुरक्षा बलों की ओर से अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून के खुले तौर पर उल्लंघन के कई तथ्यों का हवाला दिया. इसमें नागरिकों को बंधक बना लेना और उन्हें ढाल के रूप में उपयोग करना, आवासीय क्षेत्र में भारी तोपखाना तैनात करना इत्यादि शामिल हैं.

यूक्रेन के कई शहरों में हवाई हमले की चेतावनी

वहीं यूक्रेन ने शनिवार को मानवीय कॉरिडोर से 13,000 नागरिकों को बाहर निकाला है. इस बीच यूक्रेन के लगभग हर क्षेत्र में हवाई हमले की चेतावनी सुनी जा रही है. 
यूक्रेन के लगभग हर क्षेत्र में हवाई हमले की चेतावनी जारी कर दी गई है. उमान, खार्किव, क्रामाटोर्स्क, स्लोवियनस्क, विन्नित्सिया, कीव, पोल्टावा, ज़ाइटॉमिर, खमेलनित्स्की, ल्विव, ओडेसा, वोलिन, ज़ापोरिज़्झा, बेरेज़िव्का, इज़मेल, किलिया, युज़्ने, चेर्नोमोर्स्क, बिलाइव्का, कीव, रिव्ने और चेर्नोमोर्स्क में सायरन सक्रिय कर दिए गए हैं. 

जेलेंस्की ने कहा, रूस नहीं जीत सकता है यह युद्ध

यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने कहा कि रूसी सैनिक यह युद्ध नहीं जीत सकता है. हालांकि जेलेंस्की ने कहा है कि वह रूस के व्लादिमीर पुतिन के साथ बातचीत के लिए तैयार हैं, लेकिन केवल तभी जब युद्ध विराम हो. यूक्रेन के राष्ट्रपति ने शनिवार को दावा किया कि यूक्रेन पर रूसी आक्रमण की शुरुआत के बाद से लगभग 1,300 यूक्रेनी सैनिक मारे गए हैं. इस बीच, रूसी उप विदेश मंत्री सर्गेई रयाबकोव ने सरकारी टेलीविजन को बताया कि उसके सैनिक पश्चिमी देशों द्वारा भेजे गए हथियारों की आपूर्ति को निशाना बना सकते हैं. दूसरी ओर, ब्रिटेन की नवीनतम रक्षा खुफिया रिपोर्ट के अनुसार, सैटेलाइट तस्वीरों में यह दिखाई दे रहा है कि रूसी सेना राजधानी कीव से लगभग 25 किमी दूर है.