News Nation Logo

काबुल में मस्जिद में बम विस्फोट, चार लोगों की मौत: अधिकारी

पश्चिम काबुल स्थित एक मस्जिद में शुक्रवार को हुए एक बम विस्फोट में एक इमाम सहित कम से कम चार लोगों की मौत हो गई और आठ अन्य घायल हो गए. यह जानकारी अफगानिस्तान सरकार के एक अधिकारी ने दी.

Bhasha | Updated on: 12 Jun 2020, 08:10:53 PM
demo photo

काबुल में मस्जिद में बम विस्फोट, चार लोगों की मौत (Photo Credit: प्रतिकात्मक फोटो)

काबुल:

पश्चिम काबुल स्थित एक मस्जिद में शुक्रवार को हुए एक बम विस्फोट में एक इमाम सहित कम से कम चार लोगों की मौत हो गई और आठ अन्य घायल हो गए. यह जानकारी अफगानिस्तान सरकार के एक अधिकारी ने दी. अफगानिस्तान के गृह मंत्रालय के प्रवक्ता तारिक आरियन ने कहा कि बम मस्जिद के भीतर रखा गया था. बहरहाल, उनके पास कोई विस्तृत जानकारी नहीं थी.

पुलिस ने क्षेत्र की घेराबंदी कर दी और घायलों को एंबुलेंस और पास के अस्पताल ले जाने में मदद की.किसी ने अभी इसकी जिम्मेदारी नहीं ली है लेकिन इस महीने के शुरू में एक मस्जिद पर हुए हमले की जिम्मेदारी इस्लामिक स्टेट से जुड़े समूह ने ली है. तालिबान ने एक बयान जारी करके हमले की कड़ी निंदा की और इमाम को मार डालने को एक ‘‘बड़ा अपराध’’ बताया. अजिजुल्ला मोफलेह फ्रोतन शहर के प्रमुख पेश इमामों में से एक थे.

इसे भी पढ़ें:महाराष्ट्र: कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या एक लाख के पार, 3 हजार 717 की मौत

अफगानिस्तान में हाल के सप्ताह में हिंसा में बढ़ोतरी हुई है और अधिकतर हमलों की जिम्मेदारी इस्लामिक स्टेट से जुड़े समूह ने ली है. इस महीने की शुरुआत में, आईएस ने काबुल के वज़ीर अकबर खान इलाके में स्थित एक मस्जिद में विस्फोटक रखे थे जिससे पेश इमाम की मौत हो गई थी और आठ अन्य घायल हो गए थे. अमेरिका ने राजधानी स्थित एक प्रसूति अस्पताल पर पिछले महीने हुए एक भयावह हमले के लिए आईएस से जुड़े समूह को दोषी ठहराया था जिसमें दो शिशुओं और कई माताओं सहित 24 लोगों की मौत हो गई थी.

आईएस समूह ने देश के अल्पसंख्यक शिया मुस्लिमों के खिलाफ युद्ध की घोषणा कर दी है लेकिन साथ ही सुन्नी मस्जिदों पर भी हमले किये हैं. शुक्रवार को निशाना बनायी गई मस्जिद सुन्नी मस्जिद है.

और पढ़ें: नाइट कर्फ्यू में भी हाइवे पर चालू रहेगी गाड़ियों की आवाजाही, केंद्र ने जारी की गाइडलाइन

आईएस से जुड़े समूह ने 30 मई को काबुल में उस बस पर हमले की भी जिम्मेदारी ली थी जिसमें पत्रकार सवार थे. उस हमले में दो व्यक्तियों की मौत हो गई थी. वाशिंगटन के शांतिदूत जलमी ख़लीलजाद इस सप्ताह के प्रारंभ में क्षेत्र में थे और उनका प्रयास तालिबान के साथ अमेरिकी शांति समझौते को पुनर्जीवित करना था.

First Published : 12 Jun 2020, 08:10:53 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Blast Kabul Bomb Blast