News Nation Logo

BREAKING

Banner

बोको हराम ने नाइजीरिया में UN के हेलीकॉप्टर पर की गोलीबारी, दो लोगों की मौत

नाइजीरिया (Nigeria) में सप्ताहांत में संदिग्ध इस्लामिक जिहादियों (Islamic Extrimists) ने संयुक्त राष्ट्र (United Nations) के एक हेलीकॉप्टर पर गोलीबारी की, जिसमें दो लोगों की जान चली गई.

By : Nihar Saxena | Updated on: 06 Jul 2020, 01:42:56 PM
Boko Haram UN Chopper Shooting

संयुक्त राष्ट्र ने दी कड़ी प्रतिक्रिया. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

डकार:

उत्तर पश्चिम नाइजीरिया (Nigeria) में सप्ताहांत में संदिग्ध इस्लामिक जिहादियों ने संयुक्त राष्ट्र (United Nations) के एक हेलीकॉप्टर पर गोलीबारी की, जिसमें दो लोगों की जान चली गई. राष्ट्रपति मोहम्मद बुहारी ने हमले के लिए कट्टरपंथी समूह बोको हराम (Boko Haram) से जुड़े आतंकवादियों को जिम्मेदार ठहराया और इसके कड़े परिणाम भुगतने के लिए तैयार रहने की चेतावनी भी दी.

यह भी पढ़ेंः पीएम मोदी के आगे झुका ड्रैगन, लद्दाख में हिंसा वाली जगह से 2 किमी पीछे हटी चीनी सेना

बोको हराम अपनी नाकामी छिपा रहा
राष्ट्रपति ने एक बयान में कहा, 'बोको हराम के आतंकवादी स्पष्ट रूप से पूरी तरह पिछड़ चुके हैं और अब मासूम नागरिकों, संयुक्त राष्ट्र के मानवाधिकार कार्यकर्ताओं पर हमले बढ़ा रहे हैं. यह अपनी नाकामी को छुपाने और खुद को मजबूत दिखाने की उनकी निराशा को प्रदर्शित करता है.'

यह भी पढ़ेंः प्लाज्मा की मांग ज्यादा, डोनेट करने वालों की संख्या कम- दिल्ली के सीएम केजरीवाल

नाइजीरिया में जारी है बोको हराम का आतंक
उत्तर पश्चिम नाइजीरिया में सहायता समूहों की सुरक्षा हमेशा से ही एक चिंता का विषय रहा है, जहां बोको हराम करीब एक दशक से मानवाधिकार कार्यकर्ताओं का अपहरण और उनकी हत्या कर रहा है. शनिवार को हुए इस हमले की हालांकि अभी तक किसी ने कोई जिम्मेदारी नहीं ली है.

यह भी पढ़ेंः आखिर नेहरू से क्यों अलग हो कर जनसंघ की स्थापना की श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने...

मृतकों में पांच साल का बच्चा भी शामिल
नाइजीरिया में संयुक्त राष्ट्र के मानवाधिकार संचालक एडवर्ड कैलन ने कहा कि मृतकों में पांच वर्षीय एक बच्चा भी शामिल है. चालक दल के सदस्य सुरक्षित हैं और हमले के समय हेलीकॉप्टर में कोई सहायता कर्मी सवार नहीं था. उत्तर पश्चिम नाइजीरिया में जिहादी हिंसा के कारण करीब 19 लाख लोग विस्थापित हुए हैं और संयुक्त राष्ट्र विश्व भोजन कार्यक्रम ने चेताया है कि यहां करीब 30 लाख लोग भुखमरी की मार झेल रहे हैं.

First Published : 06 Jul 2020, 01:42:56 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो