News Nation Logo

ओमीक्रॉन के बीच आयी बड़ी खबर, अब यह दवा करेगी कोरोना का खात्मा

News Nation Bureau | Edited By : Pradeep Singh | Updated on: 05 Dec 2021, 05:29:39 PM
Molnupiravir

कोरोना की दवा मोलनुपिरवीर (Photo Credit: NEWS NATION)

highlights

  • यूएस ने मोलनुपिरवीर की 480,000 खुराक का दिया ऑर्डर 
  • यूके ने नवंबर में मोलनुपिरवीर को मंजूरी दी 
  • गोली वायरस की दोहराने की क्षमता को कम करती है

 

नई दिल्ली:  

यूनाइटेड किंगडम में सरकार वायरल बीमारी के खिलाफ एक प्रस्तावित उपचार के हिस्से के रूप में कोरोनावायरस बीमारी के खिलाफ एंटीवायरल गोली को रोल आउट करने की योजना बना रही है. गोली- मोलनुपिरवीर (Molnupiravir)-अमेरिकी दवा कंपनी मर्क द्वारा विकसित की गई है और इसे "गेम-चेंजिंग" के रूप में जाना जाता है क्योंकि इसे घर पर आराम से लिया जा सकता है. एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, यूके ने नवंबर में मोलनुपिरवीर को मंजूरी दी. यह हल्के और मध्यम कोविड -19 से पीड़ित रोगियों के इलाज के लिए गोली को मौखिक मंजूरी देने वाले पहले देशों में से एक था.

यूके की राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (एनएचएस) क्रिसमस तक सबसे कमजोर रोगियों के लिए मोलनुपिरवीर का रोलआउट शुरू कर सकती है. इसी संबंध में एनएचएस द्वारा स्थानीय स्वास्थ्य नेताओं को एक पत्र भी भेजा गया है.

यह भी पढ़ें: विदेशी लड़की ने कुछ इस तरह से किया हनुमान पाठ, देखकर लोग रह गए दंग

कथित तौर पर रोलआउट का उद्देश्य कोविड -19 के कमजोर रोगियों को अस्पताल में भर्ती होने से रोकना होगा. रिपोर्ट के अनुसार, एनएचएस, नैदानिक ​​रूप से कमजोर और इम्यूनोसप्रेसेन्ट रोगियों को गोली के पाठ्यक्रम को कोविड -19 के लिए सकारात्मक परीक्षण के 48 घंटों के भीतर वितरित करेगा.

गोली वायरस की दोहराने की क्षमता को कम करके काम करती है, जिससे रोग धीमा हो जाता है. यह उन लोगों में उपयोग के लिए अधिकृत किया गया है जिनके पास मोटापा, वृद्धावस्था, मधुमेह और हृदय रोग सहित गंभीर बीमारी के विकास के लिए कम से कम एक जोखिम कारक है.

नैदानिक ​​​​परीक्षण के आंकड़ों के आधार पर, संक्रमण के शुरुआती चरणों के दौरान दवा सबसे प्रभावी होती है और दवाएं और स्वास्थ्य देखभाल उत्पाद नियामक एजेंसी (एमएचआरए) अनुशंसा करती है कि लक्षणों की शुरुआत के पांच दिनों के भीतर इसका उपयोग किया जाए.

ब्रिटेन, जो महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित देशों में से एक रहा है, ने 20 अक्टूबर को घोषणा की कि उसने यूएस फार्मा दिग्गज मर्क से मोलनुपिरवीर की 480,000 खुराक का ऑर्डर दिया है.

First Published : 05 Dec 2021, 05:28:55 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.