logo-image

India-Taiwan Relations: भारत और ताइवान के बीच दिसंबर में बड़ी डील, 1 लाख लोगों को नौकरी पाने का मौका

India-Taiwan Relations: ताइवान कारखानों, खेतों और अस्पतालों में काम करने को लेकर 1 लाख से अधिक भारतीयों को काम पर रख सकता है

Updated on: 10 Nov 2023, 11:35 PM

नई दिल्ली:

India-Taiwan Relations: भारत को ताइवान के बीच अब तक की सबसे डील होने वाली है. इसे दिवाली गिफ्ट के रूप में देखा जा रहा है. आपको बता दें कि ताइवान भारत के एक लाख से अधिक लोगों को नौकरी देने की योजना बना रहा है. अगर इस तरह की डील होती है तो ताइवान और भारत के आर्थिक संबंध ज्यादा मजबूत होने वाले हैं. ऐसे में पड़ोसी देश चीन को मिर्ची लग सकती है. ताइवान कारखानों, खेतों और अस्पतालों में काम करने को लेकर 1 लाख से अधिक भारतीयों को काम पर रख सकता है. ऐसा कहा जा रहा है कि दोनों पक्षों की ओर से दिसंबर की शुरुआत में जॉब डील पर सहमति बन सकती है. 

ये भी पढ़ें: Supreme Court: पंजाब के राज्यपाल पर सुप्रीम कोर्ट के CJI की कड़ी टिप्पणी, कहा-आप आग से खेल रहे

ताइवान को भारी वर्कफोर्स की जरूरत 

ताइवान में जनसंख्या लगाता बूढ़ी होती जा रही है. यहां पर ज्यादा से ज्यादा लोगों की आवश्यकता है. वहीं दूसरी ओर भारत की इकोनॉमी भले ही विश्व के बाकी देशों के मुकाबले ठीक हो. मगर हर साल लाखों जॉब देना आसान नहीं है. वही ताइवान की बात की जाए तो 2025 तक ये “सुपर एज्ड” समाज बढ़ने की ओर है. यहां पर आबादी का पांचवां भाग बुजुर्ग लोगों की आबादी से भरा पड़ा है.

जियो पॉलिटिकल टेंशन में बढ़ोतरी संभव

भारत ताइवान जॉब डील से चीन के साथ जियो पॉलिटिकल टेंशन में बढ़ोतरी संभव है. चीन नहीं चाहता है कि कोई भी देश ताइवान के संग आधिकारिक तौर पर किसी तरह का आर्थिक समझौता किया है. दरसअल चीन ताइवान पर अपना हक जमाता है. 

ये भी पढ़ें: दिल्ली में अभी नहीं लागू होगा ऑड ईवन, मंत्री गोपाल राय बोले- बारिश से साफ हुआ मौसम

आखिरी दौर की बातचीत 

भारत के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची के अनुसार, भारत-ताइवान जॉब डील अब फाइनल स्टेज पर पहुंच चुकी है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, ताइवान के श्रम मंत्रालय ने भारत की डील पर विशेष रूप से किसी तरह की टिप्पणी नहीं की है. मगर ये कहा है कि वह उन देशों के साथ सहयोग का स्वागत करते हैं, जो उसे श्रमिक दे सकते हैं. ऐसा कहा जा रहा है कि ताइवान जाने  के इच्छुक भारतीय श्रमिकों की सेहत को सर्टिफाई करने के लिए एक खास प्लान पर अभी भी काम हो रहा है.