News Nation Logo
Banner
Banner

Nobel Prize in Chemistry 2021: रसायन विज्ञान में इन्हें मिला नोबेल पुरस्कार

केमिस्ट्री (रसायन विज्ञान) में साल 2021 के लिए नोबेल पुरस्कार 2021 की घोषणा बुधवार को हो गई है.. ANI की रिपोर्ट के मुताबिक इस बार बेंजामिन लिस्ट और डेविड डब्ल्यूसी मैकमिलन को नोबेल पुरस्कार 2021 से नवाजा गया है..

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 06 Oct 2021, 05:16:17 PM
NOBEL

सांकेतिक तस्वीर (Photo Credit: social media)

highlights

  • बेंजामिन लिस्ट और डेविड डब्ल्यूसी मैकमिलन को मिला नोबेल पुरस्कार 
  • असममित ऑर्गेनोकैटलिसिस के विकास के लिए दिया गया नोबेल
  • 2020 में इम्मैन्युअल शार्पेंची और जेनफिर डाउडना को दिया गया था नोबेल पुरस्कार 

New delhi:

केमिस्ट्री (रसायन विज्ञान) में साल 2021 के लिए नोबेल पुरस्कार 2021 की घोषणा बुधवार को हो गई है.. ANI की रिपोर्ट के मुताबिक इस बार बेंजामिन लिस्ट और डेविड डब्ल्यूसी मैकमिलन को नोबेल पुरस्कार 2021 से नवाजा गया है.. जानकारी के मुताबिक बेंजामिन लिस्ट और डेविड मैकमिलन (Benjamin List and David WC MacMillan) को आणविक निर्माण के लिए एक सटीक नए उपकरण के विकास के लिए रसायन विज्ञान में नोबेल पुरस्कार 2021 से सम्मानित किया गया है.. बता दें कि ऑर्गेनोकैटलिसिस पर इसका फार्मास्युटिकल अनुसंधान पर बहुत प्रभाव पड़ा है, और रसायन विज्ञान को हरित बना दिया है..

यह भी पढें : काबुल के गुरुद्वारे में घुसे तालिबानी लड़ाके, बंधक बनाए गए कई लोग

डेविड मैकमिलन ने बताया कि शोध क्षेत्र और उद्योग रसायनज्ञों की अणुओं के निर्माण की क्षमता पर निर्भर हैं जो लोचदार और टिकाऊ सामग्री बना सकते हैं, बैटरी में ऊर्जा स्टोर कर सकते हैं या बीमारियों की प्रगति को रोक सकते हैं.. इस कार्य के लिए उत्प्रेरक की आवश्यकता होती है, जो ऐसे पदार्थ हैं जो अंतिम उत्पाद का हिस्सा बने बिना रासायनिक प्रतिक्रियाओं को नियंत्रित और तेज करते हैं.. उदाहरण के लिए, कारों में उत्प्रेरक निकास धुएं में विषाक्त पदार्थों को हानिरहित अणुओं में बदल देते हैं.. हमारे शरीर में एंजाइमों के रूप में हजारों उत्प्रेरक भी होते हैं, जो जीवन के लिए आवश्यक अणुओं को बाहर निकाल देते हैं.

 

 शोधकर्ता लंबे समय से मानते थे कि सिद्धांत रूप में, केवल दो प्रकार के उत्प्रेरक उपलब्ध थे: धातु और एंजाइम.. बेंजामिन लिस्ट और डेविड मैकमिलन को 2021 में रसायन विज्ञान में नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया क्योंकि 2000 में उन्होंने एक दूसरे से स्वतंत्र होकर तीसरे प्रकार के कटैलिसीस का विकास किया था.. इसे असममित ऑर्गेनोकैटलिसिस कहा जाता है और यह छोटे कार्बनिक अणुओं पर बनता है..

First Published : 06 Oct 2021, 05:16:17 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.