logo-image
लोकसभा चुनाव

Bangladesh Election: विपक्ष के बहिष्कार के बीच बांग्लादेश में मतदान जारी, शेख हसीना ने डाला वोट

Bangladesh Election: बांग्लादेश में विपक्ष के बहिष्कार के बीच आम चुनाव के लिए मतदान जारी है. पीएम शेख हसीना ने ढाका के एक पोलिंग बूथ पर अपना वोट डाला.

Updated on: 07 Jan 2024, 09:50 AM

highlights

  • बांग्लादेश में आम चुनाव के लिए मतदान जारी
  • पीएम शेख हसीना ने ढाका में डाला वोट
  • अवामी लीग ने किया जीत का दावा

 

नई दिल्ली:

Bangladesh Election: पड़ोसी देश बांग्लादेश में संसदीय चुनाव के लिए आज मतदान हो रहा है. विपक्षी दलों के बहिष्कार के बीच लोग वोट डालने पोलिंग बूथों पर पहुंच रहे हैं. इस बीच बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने भी राजधानी ढाका के एक पोलिंग बूथ पर मतदान किया. इस दौरान उन्होंने मीडिया से बातचीत की. शेख हसीना ने भारत की तारीफ करते हुए कहा कि, हम बहुत भाग्यशाली हैं भारत हमारा भरोसेमंद साथी है. पीएम हसीना ने कहा कि हमारी आजादी के दौरान भारत ने हमारा साथ दिया. उन्होंने कहा कि 1975 के बाद जब हमने अपना पूरा परिवार खो दिया. तब उन्होंने हमें आश्रय दिया. इसलिए भारत के लोगों को हमारी शुभकामनाएं.

ये भी पढ़ें: Petrol Diesel Prices Today: इन राज्यों में सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल, जानें आपके शहर में क्या हैं ईंधन के दाम

बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी ने किया चुनाव का बहिष्कार

बता दें कि बांग्लादेश में हो रहे चुनाव का विपक्षी दलों ने बहिष्कार किया है. जिसके चलते माना जाता रहा है कि पीएम शेख हसीना की इस बार के चुनाव में एक बार फिर से जीत होगी. बांग्लादेश के पूर्व पीएम खालिदा जिया की मुख्य विपक्षी पार्टी बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (BNP) ने इन चुनावों का बहिष्कार किया है.

यही वजह है कि शेख हसीना का इस चुनाव में जीतना लगभग तय माना जा रहा है. वहीं पूर्व पीएम और बीएनपी के नेता खालिदा जिया भ्रष्टाचार के आरोपों में दोषी ठहराए जाने के बाद घर में नजरबंद हैं. सुबह 8 बजे शुरू हुआ मतदान शाम पांच बजे तक चलेगा. वहीं आम चुनाव के नतीजे 8 जनवरी को घोषित किए जाएंगे.

चुनाव से पहले बांग्लादेश में कई स्थानों पर हिंसा

वहीं बांग्लादेश में आम चुनाव से पहले कई स्थानों पर हिंसा हुई. 10 जिलों के 17 मतदान केंद्रों में आग लगा दी गई. जिन जिलों के मतदान केंद्रों पर आग लगने की खबर सामने आई उनमें गाज़ीपुर, हबीगंज, शरीयतपुर, मैमनसिंह, नेट्रोकोना,  तंगेल, सुनामगंज, खुलना, चट्टोग्राम और बरगुना जिला शामिल है.

ये भी पढ़ें: Winter Vacation Update: राजधानी के स्कूलों में विंटर वेकेशन को लेकर बड़ा अपडेट, वापस लिए आदेश

अवामी लीग ने किया जीत का दावा

बांग्लादेश आम चुनाव के लिए मतदान जारी है. इस दौरान बांग्लादेशी अभिनेता और बांग्लादेश अवामी लीग के उम्मीदवार, फिरदौस अहमद ने कहा कि "हम बहुत उत्साहित हैं और इस पल का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. पीएम ने अपना वोट डाला है. सभी लोग केंद्रों पर आ रहे हैं और मतदान कर रहे हैं. हमें अपनी जीत का सौ फीसदी विश्वास है. मैं जीतूंगा और मेरी प्रधानमंत्री पांचवीं बार सत्ता में वापस आएंगी.''

बीएनपी (बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी) द्वारा चुनावों का बहिष्कार करने पर उन्होंने कहा कि, "लोकतंत्र की उनकी परिभाषा बिल्कुल अलग है. वे लोगों को मारने, सरकारी संपत्ति को नष्ट करने, सामान्य लोगों के जीवन को नष्ट करने में विश्वास करते हैं. क्या वह लोकतंत्र है? मेरी सरकार और पीएम शेख हसीना उस पर विश्वास नहीं करती."