logo-image

Winter Vacation Update: राजधानी में 5वीं कक्षा तक स्कूल बंद रहेंगे, विंटर वेकेशन को लेकर आया बड़ा अपडेट

Winter Vacation Update: दिल्ली सरकार के अधिकारी ने ये कहते हुए इस आदेश को वापस ले लिया कि इसमें कुछ त्रुटि थी. छुट्टियां बढ़ाने को लेकर रविवार यानि आज कोई निर्णय लिया जा सकता है.

Updated on: 07 Jan 2024, 11:47 AM

नई दिल्ली:

Winter Vacation Update:  राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के स्कूलों (Delhi-NCR School Vacation) में विंटर वेकेशन को लेकर बड़ा अपडेट आया है. दिल्ली के शिक्षा निदेशालय ने शनिवार रात को अवकाश बढ़ाने के आदेश को वापस ले लिया है. स्कूलों में शीतकालीन अवकाश शनिवार को समाप्त हो गया और सोमवार से स्कूल खुलने हैं. निदेशालय ने शनिवार को एक आदेश में कहा था कि दिल्ली में कड़ाके की सर्दी होने की वजह से स्कूलों में शीतकालीन अवकाश (School Winter Vacation) 10 जनवरी तक के लिए बढ़ा दिया है.

हालांकि बाद में, दिल्ली सरकार के अधिकारी ने ये कहते हुए इस आदेश को वापस ले लिया कि इसमें कुछ त्रुटि थी. अब नए आदेश के तहत रविवार को दिल्ली की शिक्षा मंत्री आतिशी ने ट्वीट किया कि नर्सरी से कक्षा 5 तक के छात्रों के लिए मौजूदा ठंड के कारण शहर के स्कूल 12 जनवरी तक बंद रहेंगे. इस का अर्थ ये है कि पांचवीं के बाद की सभी कक्षाओं को सोमवार यानि 8 जनवरी से खोल दिया गया है. 

 

 

ये भी पढ़ें: Weather Update: दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत में शीतलहर का कहर जारी, मंगलवार तक राहत की उम्मीद नहीं

इससे पहले शिक्षा निदेशालय की ओर से जारी एक बयान में कहा गया, ‘दिल्ली के सभी सरकारी और निजी स्कूल ज्यादा सर्दी की वजह से 10 जनवरी (बुधवार) तक बंद रहने वाले हैं. दिल्ली के सभी स्कूलों के प्रधानाध्यापकों/प्राचार्यों के बीच ये निर्देश दिए गया है.’ मगर बाद मे अधिकारी के अनुसार, ‘शीतकालीन अवकाश बढ़ाने के आदेश गलती से जारी किए गए. आदेश को तुरंत वापस ले लिया गया है.’

नए आदेश के अनुसार, ‘शीतकालीन अवकाश को बढ़ाने से जुड़े आदेश संख्या DE.23(3)/ Sch.Br./ 2024/ 18 दिनांक: 6 जनवरी, 2024 को तत्काल प्रभाव से वापस लिया जाता है. इस संबंध में आगे के आदेश उचित समय पर जारी होंगे.’ इस दौरान दिल्ली,पंजाब, राजस्थान समेत पूरे उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड बरकरार है. राजधानी की बात करें तो यहां पर शीत लहर  चल रही है. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने अगले कुछ दिनों को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है.  इसके लिए घने कोहरे, हल्की बारिश और तापमान में गिरावट वजह बताई गई है.