logo-image

मोदी को झटका, ऑस्ट्रेलिया ने रद्द किया भारतीयों में पॉपुलर 457 वीजा प्रोग्राम

विदेश में नौकरी का सपना देखने वाले भारतीयों को अमेरिका के बाद अब ऑस्ट्रेलिया से भी झटका लग गया।

Updated on: 18 Apr 2017, 07:22 PM

highlights

  • ऑस्ट्रेलिया ने रद्द किया भारतीयों के बीच पॉपुलर 957 वीजा प्रोग्राम
  •  टर्नबुल ने 'ऑस्ट्रेलियन फर्स्ट' की नई नीति अपनाने की बात कही
  • इस प्रोग्राम के तहत सबसे ज्यादा भारतीय काम करते है

नई दिल्ली:

विदेश में नौकरी का सपना देखने वाले भारतीयों को अमेरिका के बाद अब ऑस्ट्रेलिया से भी झटका लग गया। ऑस्ट्रेलिया ने अपने देश की बढ़ती बेरोजगारी से निपटने के लिए भारतीयों के बीच पॉपुलर 457 वीजा नामक प्रोग्राम को बंद कर दिया। इसके प्रोग्राम के तहत 95,000 से अधिक अस्थायी विदेशी कर्मचारी ऑस्ट्रेलिया में काम करते है।

457 वीजा नामक प्रोग्राम के तहत कंपनियों को उन क्षेत्रों में चार साल तक विदेशी कर्मचारियों को नियुक्त करने की अनुमति थी जहां कुशल ऑस्ट्रेलिया ई-कामगारों की कमी है।

इसे भी पढ़ें: डोनाल्ड ट्रंप आज एच1 बी वीजा से जुड़े कार्यकारी आदेश पर करेंगे हस्ताक्षर, आईटी प्रोफेशनल्स को लग सकता है झटका

ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री मैल्कम टर्नबुल ने स्किल्ड जॉब्स के क्षेत्र में वह 'ऑस्ट्रेलियन फर्स्ट' की नई नीति अपनाने की बात कही। प्रधानमंत्री मैल्कम टर्नबुल ने कहा, 'हम प्रवासियों का देश हैं, लेकिन यह भी सच है कि ऑस्ट्रेलिया में नौकरियों के लिए ऑस्ट्रेलियाई नागरिकों को वरीयता मिलनी चाहिए। इस वजह से हम अस्थाई तौर पर विदेशी कामगारों को हमारे यहां आने की इजाजत देने वाले 457 वीजा को खत्म कर रहे हैं। हम 457 वीजा को अब उन नौकरियों तक पहुंचने का जरिया नहीं बनने देंगे, जो ऑस्ट्रेलिया के लोगों को मिलनी चाहिए।' 

इसे भी पढ़ें: PM मोदी ने ऑस्ट्रेलियाई पीएम के साथ किया मेट्रो का सफर, घूमने पहुंचे अक्षरधाम मंदिर

इस फैसले के बाद वहां रहे भारतीयों को बड़ा झटका लगेगा, क्योंकि यह वीजा रखने वालों में ज्यादातर भारत के हैं। हालांकि, टर्नबुल ने कहा कि इस कार्यक्रम की जगह दूसरा वीजा कार्यक्रम लाया जाएगा।

इसे भी पढ़ें: भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच हुए 6 करार, आतंकवाद और शिक्षा पर रहा जोर, पीएम ने दी कोहली-स्मिथ की मिसाल

टर्नबुल का यह ऐलान ऐसे वक्त में सामने आया है, जब हाल ही में वह भारत दौरे से लौटे हैं। यहां उन्होंने सिक्यॉरिटी, आतंकवाद, शिक्षा, ऊर्जा जैसे मुद्दों पर विचार-विमर्श किया था। इसके अलावा, छह समझौतों पर हस्ताक्षर भी हुए थे।