logo-image

पाकिस्तान के कार्यवाहक प्रधानमंत्री बने अनवर-उल-हक काकर

Pakistan : पाकिस्तान में राजनीतिक उठापटक देखने को मिल रहा है. अब पाकिस्तान के केयरटेकर प्रधानमंत्री अनवर उल हक काकर बन गए हैं. इनके नाम की सिफारिश राष्ट्रपति आरिफ अल्वी को भेजी गई है.

Updated on: 12 Aug 2023, 04:55 PM

इस्लामाबाद:

Pakistan : पाकिस्तान में नेशनल असेंबली भंग होने की वजह से राजनीतिक खींचतान जारी है. इस बीच पाकिस्तान के कार्यवाहक प्रधानमंत्री के रूप में अनवर उल हक काकर (Anwar-ul Haq Kakar) को चुना गया है. प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ और नेशनल असेंबली में विपक्ष के निवर्तमान नेता राजा रियाज ने आपसी सहमति के बाद राष्ट्रपति आरिफ अल्वी को अनवर उल हक के नाम की सिफारिश भेजी है. अब पाकिस्तान में जल्द हो चुनाव हो सकते हैं. 

यह भी पढ़ें : WFI Election 2023: भारतीय कुश्ती महासंघ चुनाव पर क्यों लगी रोक? जानें वकील की जुबानी

विपक्ष के नेता राजा रियाज ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर दी ये जानकारी

पाकिस्तान के जियो न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, प्रधानमंत्री कार्यालय के एक बयान में कहा गया है कि अनवर-उल-हक काकर को कार्यवाहक प्रधानमंत्री के रूप में चुना गया है. वे बलूचिस्तान के सांसद सीनेटर हैं. पीएम शहबाज शरीफ और राजा रियाज के बीच दूसरे दौर के विचार विमर्श के बाद यह फैसला लिया गया है. इस बैठक के बाद राजा रियाज ने पत्रकारों से बातचीत करते हुआ कहा कि आपसी परामर्श के बाद हमलोग इस नतीजे पर पहुंचे कि एक छोटे प्रांत से कार्यवाहक प्रधानमंत्री होगा. इस पर उन्होंने काकर के नाम पर सहमति जताई, जिसे मंजूरी मिल गई है. 

यह भी पढ़ें : PM Modi In MP: सागर में बोले पीएम मोदी- अमृतकाल में हमारी जिम्मेदारी विरासत को आगे बढ़ाना

राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने पीएम शहबाज शरीफ को लिखी थी चिट्ठी

आपको बता दें कि पाकिस्तान के राष्ट्रपति डॉ. आरिफ अल्वी ने प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ को एक चिट्ठी लिखी थी. उन्होंने इस चिट्ठी के जरिये उन्हें और विपक्ष के नेता को 12 अगस्त तक कार्यवाहक प्रधानमंत्री के रूप में एक व्यक्ति का नाम सुझाने की याद दिलाई थी. साथ ही इसमें कहा गया था कि अनुच्छेद 224ए के तहत नेशनल असेंबली के भंग होने के 3 दिन के अंदर उन्हें अंतरिम पीएम के नाम का प्रस्तावित करना अनिवार्य है.