logo-image

US journalist को लेकर भिड़े अमेरिका-रूस, विदेश मंत्रियों ने की बातचीत

The first US journalist was just arrested in Russia since the Cold War : रूस में अमेरिकी पत्रकार पॉल वेलन ( US citizen Paul Whelan ) की गिरफ्तारी के मामले में अमेरिका और रूस आमने-सामने आ गए हैं. अमेरिका ने पत्रकार की गिरफ्तारी को अवैध बताया है. इस मुद्दे पर अब अमेरिकी विदेश मंत्री एंटी ब्लिंकन ( US Secretary of State Antony J. Blinken ) ने...

Updated on: 02 Apr 2023, 09:17 PM

highlights

  • रूस में अमेरिकी नागरिक गिरफ्तार
  • रूस में पत्रकार के तौर पर तैनात थे इवान
  • अमेरिकी विदेश मंत्री ने की रूसी विदेश मंत्री से बात

नई दिल्ली:

The first US journalist was just arrested in Russia since the Cold War : रूस में अमेरिकी पत्रकार पॉल वेलन ( US citizen Paul Whelan ) की गिरफ्तारी के मामले में अमेरिका और रूस आमने-सामने आ गए हैं. अमेरिका ने पत्रकार की गिरफ्तारी को अवैध बताया है. इस मुद्दे पर अब अमेरिकी विदेश मंत्री एंटी ब्लिंकन ( US Secretary of State Antony J. Blinken ) ने रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लव्रोव ( Russian Foreign Minister Sergey Lavrov ) से बातचीत की है.

अमेरिकी नागरिक की गिरफ्तारी पूरी तरह से अस्वीकार्य

इस मामले में अमेरिका के प्रिंसिपल डिप्टी स्पोक्सपर्सन वेदांत पटेल ( Vedant Patel, US Principal Deputy Spokesperson ) ने आधिकारिक बयान देते हुए कहा कि इवान के मुद्दे पर अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने रूसी विदेश मंत्री से बातचीत की है. अमेरिका ने रूस से साफ कह दिया है कि पत्रकार की गिरफ्तारी पूरी तरह से अस्वीकार्य है. वो अमेरिकी नागरिक है. अमेरिका ने पत्रकार की गिरफ्तारी की निंदा करते हुए उन्हें तुरंत रिलीज करने की मांग की है. अमेरिका ने उन्हें सिटिजन जर्नलिस्ट बताते हुए उनकी गिरफ्तारी को रद्द करने और उन्हें रिलीज करने की मांग की है.

ये भी पढ़ें : Maharashtra Politics : संजय राउत के दाढ़ी कटवाने वाले बयान पर CM एकनाथ शिंदे ने दिया ये जवाब

डिप्लोमेटिक मिशन को अपने तरीके से करने दें काम

वेदांत पटेल ( Vedant Patel, US Principal Deputy Spokesperson ) ने कहा कि ब्लिंकन ने क्रेमलिन से पॉल वेलन को तुरंत रिहा करने की मांग की है. इस दौरान दोनों देशों के विदेश मंत्रियों ने एक-दूसरे से कहा कि वो डिप्लोमेटिक मिशन को अपने तरीके से काम करने दें. बता दें कि रूस ने पॉल वेलन को जासूस करार देते हुए उन्हें गिरफ्तार कर लिया है.