logo-image

कराची में मंदिर तोड़े जाने के विरोध में नेपाल में पाक विरोधी प्रदर्शन जारी

नेपाल की राजधानी काठमांडू सहित बीरगंज और जनकपुर तक में पाकिस्तान विरोधी प्रदर्शन का सिलसिला जारी है. विश्व हिन्दू परिषद नेपाल के तरफ से देश के कई स्थानों में पाकिस्तान के खिलाफ विरोध प्रदर्शन हो रहा है. 

Updated on: 09 Aug 2021, 11:01 AM

काठमांडू:

पाकिस्तान के करांची में एक मन्दिर को तोड़ने वाला विडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद नेपाल के कई संघ संस्थाओं ने विरोध प्रदर्शन किया. इस मामले को लेकर नेपाल ने पाकिस्तान की भर्त्सना की. नेपाल की राजधानी काठमांडू सहित बीरगंज और जनकपुर तक में पाकिस्तान विरोधी प्रदर्शन का सिलसिला जारी है. विश्व हिन्दू परिषद नेपाल के तरफ से देश के कई स्थानों में पाकिस्तान के खिलाफ विरोध प्रदर्शन हो रहा है. इसमें कार्यकर्ताओं ने पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान के खिलाफ जमकर नारेबाजी की. प्रदर्शन में  'हिंदुओं पर हमले बंद करो, मंदिरों पर हमले करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करो आदि नारे लगाए.

यह भी पढ़ेंः अब बांग्लादेश में 50 हिंदू मंदिरों-घरों में तोड़फोड़, 100 कट्टरपंथियों का हमला

गौरतलब है कि पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के भोंग बाजार स्थित सिद्धि विनायक मंदिर में गुरुवार को तोड़फोड़ करने की घटना सामने आई थी. इस घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हुआ था. इस घटना की निंदा करते हुए विश्व हिंदू परिषद नेपाल के सैकड़ों कार्यकर्ताओं ने बीरगंज में पाकिस्तान के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया है. साथ ही पाकिस्तान का झंडा फूंककर विरोध जताते हुए हिंदू मंदिरों में की जा रही तोड़फोड़ की घटना कड़ी निंदा की.

यह भी पढ़ेंः गुजरात में बड़ा हादसा, बेकाबू ट्रक ने झोपड़पट्टी में सो रहे 10 लोगों को कुचला

जानकारी के मुताबिक विश्व हिंदू परिषद नेपाल के पर्सा जिला इकाई के नेतृत्व में सैकड़ों कार्यकर्ताओं ने बीरगंज स्थित माता स्थान मंदिर के सामने से पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की तस्वीर लेकर पूरे शहर में एक रैली निकाली. इसमें कार्यकर्ताओं ने पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान के खिलाफ जमकर नारेबाजी की. प्रदर्शन में  'हिंदुओं पर हमले बंद करो, मंदिरों पर हमले करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करो आदि नारे लगाए. कार्यकर्ताओं ने यह कहकर पाकिस्तानी झंडा भी जला दिया कि बार-बार पाकिस्तान में अल्पसंख्यक हिंदुओं को निशाना बनाया जा रहा है. प्रदर्शनकारियों ने बलात्कार, जबरन विवाह, धर्मांतरण, विरोध प्रदर्शन के दौरान हत्या और अन्य घटनाएं हिंदुओं के खिलाफ होती रही हैं, इसे लेकर चेतावनी दी कि अगर पाकिस्तानी सरकार जल्द से जल्द जिहादी मानसिकता वाले कट्टरपंथियों के खिलाफ कार्रवाई नहीं की तो इसका नेपाल में भी नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा.  

दूसरी तरफ हाल ही में बांग्लादेश में अल्पसंख्यक हिंदुओं के मंदिरों को निशाना बनाया गया है. शनिवार को बांग्लादेश में लगभग 100 कट्टरपंथियों ने अल्पसंख्यक हिंदू समुदाय के 50 घरों, दुकानों पर हमला और मंदिरों में तोड़फोड़ की. यह घटना बांग्लादेश के खुलना जिले के रूपशा उपजिला के शियाली गांव की है. शियाली गांव में मंदिरों की मूर्तियां तोड़ी गईं. साथ ही दुकानों और हिंदू लोगों के कुछ घरों में जमकर तोड़फोड़ हुई.