logo-image

ऑस्ट्रेलिया के नए प्रधानमंत्री होंगे एंथनी अल्बनीज, लेबर पार्टी जीती, लिबरल पार्टी चुनाव हारी

प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन के लिबरल पार्टी के मुख्यालय में सन्नाटा पसरा हुआ है.लगभग एक दशक बाद लिबरल पार्टी की सत्ता से विदाई हो रही है.

Updated on: 21 May 2022, 07:58 PM

नई दिल्ली:

ऑस्ट्रेलिया में मतगणना के बाद लेबर पार्टी की जीत हुई है. पीएम स्कॉट मॉरिसन की लिबरल पार्टी लगभग एक दशक बाद विपक्ष में बैठने जा रही है. इसका मतलब है कि लेबर पार्टी के नेता एंथनी अल्बनीज ऑस्ट्रेलिया के अगले प्रधानमंत्री होंगे. भारत में ऑस्ट्रेलिया के उच्चायुक्त ने कहा कि, "ऑस्ट्रेलिया के निर्वाचित प्रधान मंत्री एंथनी अल्बानीज़ भारत के लिए कोई अजनबी नहीं हैं, जिन्होंने 1991 में बैकपैकर के रूप में देश की यात्रा की और 2018 में एक संसदीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया। अभियान के दौरान उन्होंने आर्थिक, रणनीतिक और लोगों से लोगों के बीच संबंधों को गहरा करने के लिए प्रतिबद्ध किया."

सिडनी की रीड सीट पर लेबर पार्टी के उम्मीदवार सैली सितो ने जीत का दावा किया है.वह लिबरल पार्टी की मौजूदा फियोना मार्टिन के खिलाफ चुनाव लड़ी थीं.इस सीट पर 2013 के बाद से कंजर्वेटिव पार्टी का कब्जा था.

प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन के लिबरल पार्टी के मुख्यालय में सन्नाटा पसरा हुआ है.लगभग एक दशक बाद लिबरल पार्टी की सत्ता से विदाई हो रही है.वहीं लेबर पार्टी के मुख्यालय में जश्न मनाया जा रहा है.मुख्यालय में "एल्बो, एल्बो" और "लेबर, लेबर" के नारे लग रहे हैं.क्योंकि समर्थकों को विश्वास है कि ऑस्ट्रेलिया के नए प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज होंगे.

यह भी पढ़ें : आम आदमी को बड़ी राहत, केंद्र सरकार ने पेट्रोल-डीजल के इतने दाम घटाए

लेबर पार्टी ने चुनाव जीतने पर बच्चों तथा बुजुर्गों की देखभाल पर अधिक खर्च करने का वादा किया है.उसने महामारी के कारण ऑस्ट्रेलिया का घाटा बढ़ने पर बेहतर आर्थिक प्रबंधन का वादा किया है.वहीं, मॉरिसन ने कहा कि फिर से निर्वाचित होने पर उनकी सरकार करों में कमी लाएगी और साथ ही ब्याज दरों पर दबाव भी कम करेगी.द ऑस्ट्रेलियन अखबार में शनिवार को प्रकाशित न्यूजपोल में 53 प्रतिशत मतदाताओं के समर्थन के साथ लेबर पार्टी को आगे दिखाया गया है.

ऑस्ट्रेलिया के निर्वाचन आयुक्त टॉम रोजर्स ने कहा कि योजना के अनुसार 7,000 से अधिक मतदान केंद्र बनाए गए और 15 प्रतिशत मतदान कर्मी कोरोना वायरस और फ्लू के कारण बीमार पड़ गए.लेबर पार्टी के नेता और प्रधानमंत्री उम्मीदवार एंथनी अल्बानीस ने कहा कि उन्होंने सोचा था कि मॉरिसन इस हफ्ते के अंत में चुनाव कराएंगे क्योंकि ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री के मंगलवार को तोक्यो शिखर वार्ता में शामिल होने की उम्मीद है, जिसमें अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन, जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा और भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी भाग लेंगे.

महामारी के कारण ऑस्ट्रेलिया के 1.7 करोड़ मतदाताओं में से 48 प्रतिशत से अधिक ने पहले ही मतदान कर दिया या डाक मतपत्रों के लिए आवेदन किया है.वयस्क नागरिकों के लिए मतदान अनिवार्य है और पिछले चुनावों में 92 प्रतिशत पंजीकृत मतदाताओं ने मतदान किया था.यात्रा या काम की वजहों से मतदान दो हफ्ते पहले शुरू हुआ था और ऑस्ट्रेलियाई निर्वाचन आयोग दो और हफ्तों तक डाक मतपत्र जमा करता रहेगा.